Move to Jagran APP

ठंड से ठिठुर रहे स्वेटर से महरूम डेढ़ लाख से अधिक बच्चे

परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत 277773 बच्चों को वितरण के लिए एक लाख 35 हजार स्वेटर की खेप आ चुकी है। इसमें से एक लाख 20 हजार बच्चों को स्वेटर का वितरण किया जा चुका है। ये विभागीय आंकड़ें बता रहे हैं और असलियत में हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। आज भी सुबह होते ही परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंच रहे हैं। स्वेटर वितरण में विभागीय लापरवाही का खामियाजा हमारे नौनिहालों को भुगतना पड़ रहा है। आज भी हलिया छानबे पहाड़ी मड़िहान राजगढ़ सीखड़ जैसे क्षेत्रों में बच्चों को आज भी स्वेटर नहीं मिल सका है जिन बच्चों को स्वेटर मिला भी है वह बेमेल अर्थात बिना फिटिग का है। मंगलवार को दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के दौरान स्वेटर वितरण नहीं होने के कारण ठंड से बचने के लिए बच्चे धूप मे पढ़ते मिले।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 11:49 PM (IST)
ठंड से ठिठुर रहे स्वेटर से महरूम डेढ़ लाख से अधिक बच्चे
ठंड से ठिठुर रहे स्वेटर से महरूम डेढ़ लाख से अधिक बच्चे

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत 2,77,773 बच्चों को वितरण के लिए एक लाख 35 हजार स्वेटर की खेप आ चुकी है। इसमें से एक लाख 20 हजार बच्चों को स्वेटर का वितरण किया जा चुका है। ये विभागीय आंकड़ें बता रहे हैं और असलियत में हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। आज भी सुबह होते ही परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंच रहे हैं। स्वेटर वितरण में विभागीय लापरवाही का खामियाजा हमारे नौनिहालों को भुगतना पड़ रहा है। आज भी हलिया, छानबे, पहाड़ी, मड़िहान, राजगढ़, सीखड़ जैसे क्षेत्रों में बच्चों को आज भी स्वेटर नहीं मिल सका है, जिन बच्चों को स्वेटर मिला भी है वह बेमेल अर्थात बिना फिटिग का है। मंगलवार को दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के दौरान स्वेटर वितरण नहीं होने के कारण ठंड से बचने के लिए बच्चे धूप मे पढ़ते मिले।

loksabha election banner

नगर के लालडिग्गी स्थित रानी कर्णावती कन्या जूनियर हाईस्कूल में नया स्वेटर पाकर बच्चों के चेहरे खिले हुए थे। मंजू सिंह ने बताया कि बच्चों को स्वेटर का वितरण किया जा चुका है। बीते दिनों नगर पालिकाध्यक्ष मनोज जायसवाल, विशिष्ट अतिथि मनोज श्रीवास्तव, खंड शिक्षाधिकारी महेंद्र मौर्या ने प्रधानाध्यापिका मधुरिमा तिवारी के सहयोग से बच्चों को नये स्वेटर का वितरण किया था। नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने गुरुवार को विध्याचल स्थित महेश भट्टाचार्य प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को नया स्वेटर का वितरण किया गया था। विकास खंड छानबे क्षेत्र के 60 पूर्व माध्यमिक व 159 प्राथमिक विद्यालयों में कहीं भी स्वेटर नहीं वितरित हुआ है। बच्चे पुराने स्वेटर से काम चला रहे हैं। यही नहीं स्कूली ड्रेस भी महज दो दर्जन स्कूलों में ही वितरित हुआ है। राजगढ़ के प्राथमिक विद्यालय 189 एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय 64 है जिसमें लगभग 50 फीसद बच्चों को स्वेटर बांटा गया है। बाकी बच्चों को अभी तक स्वेटर नहीं मिला है जिससे बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय निफरा, पूर्व माध्यमिक निफरा, बिहसडा, विजयपुर, चढैचा सहित एक दर्जन विद्यालयों में ही अभी तक महज दो हजार बच्चो को स्कूली ड्रेस नहीं मिला है। ब्लाक समन्वयक छानवे प्रेम शंकर मिश्रा ने बताया कि लगभग 30 हजार बच्चों को स्वेटर नहीं मिला है। विकास खंड राजगढ़ के देवपुरा न्याय पंचायत में कुल 38 विद्यालय हैं, जिसमें 30 प्राइमरी और 8 जूनियर हाई स्कूल हैं। जहां पर 4256 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं, जिसमें 2125 छात्राएं और 2131 छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं। छात्रों के बीच सरकार ने मात्र 2125 स्वेटर दिया है। बीते 25 नवंबर को देवापुरा न्याय पंचायत के डढि़या विद्यालय परिसर से ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल एवं बीएसए वीरेंद्र सिंह ने बच्चों को स्वेटर बांटकर शुरुआत किया था। कहा था कि कोई भी बच्चा स्वेटर के बिना बाकी नहीं रहेगा। अभिभावकों में आक्रोश व्याप्त है।एनपीआरसी कल्लू राम यादव ने बताया कि उपस्थिति के आधार पर बच्चों में स्वेटर बांटा जाएगा, जो बच्चे छूट जाएंगे शेष को बाद में दिया जाएगा ।

-----

स्वेटर का इंतजार कर रहे नौनिहाल

कलवारी (मीरजापुर) : विकास खंड राजगढ़ के ग्राम सभा कलवारी माफी स्थित प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 111 में से 57 बच्चों को स्वेटर में बांटा गया है, शेष बचे बच्चों के लिए स्वेटर के लिए एमपीआरसी को सूचित किया गया है और 70 बच्चों को जूते भी उपलब्ध कराए गए हैं। बाकी बच्चों के लिए एमपीआरसी को सूचना दी गई है। स्वेटर और जूते उपलब्ध होने पर नैनिहालों को वितरित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.