Move to Jagran APP

वयोश्री योजना बनेगी बुढ़ापे की छड़ी

आयु बढ़ने के साथ ही बुजुर्गों को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। इसमें कम सुनाई देना, आंखों से कम दिखाई देना, दांत टूट जाना या किसी अंग का दिव्यांग हो जाना शामिल है। साथ ही चलने संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। अब ऐसे गरीब बुजुर्गों को निराश नहीं होना पड़ेगा और जिले में कैंप लगाकर वरिष्ठ नागरिक लाभार्थियों का पंजीकरण करके वयोश्री योजना का लाभ दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:36 PM (IST)
वयोश्री योजना बनेगी बुढ़ापे की छड़ी
वयोश्री योजना बनेगी बुढ़ापे की छड़ी

मनोज द्विवेदी, मीरजापुर :

loksabha election banner

मीरजापुर : आयु बढ़ने के साथ ही बुजुर्गों को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। इसमें कम सुनाई देना, आंखों से कम दिखाई देना, दांत टूट जाना या किसी अंग का दिव्यांग हो जाना शामिल है। साथ ही चलने संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। अब ऐसे गरीब बुजुर्गों को निराश नहीं होना पड़ेगा और जिले में कैंप लगाकर वरिष्ठ नागरिक लाभार्थियों का पंजीकरण करके वयोश्री योजना का लाभ दिया जाएगा। सरकार की वयोश्री योजना में जनपद के 50 से 60 हजार गरीब वृद्धजनों को जोड़ा जाएगा जिनके लिए यह योजना बुढ़ापे की छड़ी का काम करेगी। जिला प्रशासन द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकारियों ने बताया कि जिले के सभी तहसील व ब्लाक स्तर पर कैंप लगाकर बुजुर्गों का पंजीकरण किया जाएगा। इस योजना में मीरजापुर जिले से करीब 60 हजार बुजुर्गों को जोड़ा जाएगा। इसमें महिलाओं की संख्या 30 फीसद या इससे ज्यादा भी हो सकती है। इस योजना में आयु संबंधी बीमारियों जैसे कम दृष्टि, सुनने में परेशानी, दांतों का टूट जाना व दिव्यांग हो जाना शामिल है। ऐसे सभी बुजुर्गों को चलने की छड़ी, सहित बैसाखी, सुनने की मशीन, व्हीलचेयर, कृत्रिम दांत एवं जबड़ा और आंखों के लिए चश्मा वितरित किया जाएगा। यह योजना ऐसे गरीब बुजुर्गों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगी जो गरीबी की वजह से इन सामान्य बीमारियों को उम्र भर झेलने के लिए मजबूर होते हैं।

वयोश्री योजना के लाभ

- योग्य वरिष्ठ नागरिकों को दिव्यांगता, दुर्बलता उपकरण

- एक ही व्यक्ति में अलग-अलग दुर्बलताओं के लिए अगल उपकरण

- जिलाधिकारी की अगुवाई में लाभार्थियों का होगा चयन

- हर जिले में 30 फीसद महिलाओं को शामिल किया जाएगा

यह मिलेंगे उपकरण

- चलने की छड़ी व बैसाखी

- कान से सुनने की मशीन

- आंख का नंबर सहित चश्मा

- व्हीलचेयर व सि¨टग बेड

- कृत्रिम दांत एवं जबड़ा

-----------------

'वयोश्री योजना के लिए जिले भर में मेगा कैंप लगाए जाएंगे। 50 से 60 हजार जरुरतमंद बुजुर्ग लाभार्थियों का पंजीकरण कराकर उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा।'

अनुराग पटेल, जिलाधिकारी, मीरजापुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.