Move to Jagran APP

आयुष्मान लाभार्थियों को स्मार्टफोन पर जानकारी

आयुष्मान लाभार्थियों की सेहत और मिलने वाली सुविधाओं को अपडेट हर दिन अब स्मार्टफोन पर मिलेगी। साथ ही सेंटर पर उन लोगों को भी प्राथमिक उपचार की सेवा निशुल्क दी जायेगी जिनका नाम आयुष्मान योजना में नहीं है। इसके लिए आशा और संगिनी को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:18 PM (IST)
आयुष्मान लाभार्थियों को  स्मार्टफोन पर जानकारी
आयुष्मान लाभार्थियों को स्मार्टफोन पर जानकारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आयुष्मान लाभार्थियों की सेहत और मिलने वाली सुविधाओं को अपडेट हर दिन अब स्मार्टफोन पर मिलेगी। साथ ही सेंटर पर उन लोगों को भी प्राथमिक उपचार की सेवा नि:शुल्क दी जायेगी जिनका नाम आयुष्मान योजना में नहीं है। इसके लिए आशा और संगिनी को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

जनपद में 2043 स्मार्ट फोन आ चुके हैं। जिसको आशा और संगिनी मित्र को वितरित किए जाएंगे। आयुष्मान लाभार्थी एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपचार कराने वाले लाभार्थी के संबंध में जानकारी को स्मार्टफोन के जरिए अपलोड करने का कार्य किया जायेगा। इससे लोगों को प्रतिदिन की जानकारी लेने में आसानी हो जायेगा कि कितने लोगों को योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। जनपद में आ चुके स्मार्ट फोन का वितरण जल्द करने की तैयारी है।

अधिकारियों की माने तो हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की हर जानकारी स्मार्टफोन के माध्यम से जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश शासन तक अपडेट रखी जायेगी। कितने लोगों ने आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी ली, कितने लाभ उठाना चाहते हैं। इन सभी को स्मार्टफोन के जरिए अपडेट रखा जायेगा। यह पहल आयुष्मान योजना के दूसरे भाग यानी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए की गई है।

इनसेट

सी बैंक फोल्डर बनाया जायेगा

स्मार्टफोन मिलने के बाद पहले चरण में आशाओं का काम लाभार्थियों का सी-बैंक फोल्डर बनाने का कार्य होगा। इसके तहत आयुष्मान लाभार्थी परिवार में 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की हाइपरटेंशन, डायटिबीज और इसके बाद महिलाओं से संबंधिकतक बीमारियों की जांच की जाएगी। वर्जन

आयुष्मान लाभार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं की अब स्मार्टफोन पर जानकारी मिलेगी। जिले के 97 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर यह शुरू हो चुका है। शेष 86 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर काम तेजी पर शुरू कर दिया गया है।

-ओपी तिवारी मुख्य चिकित्साधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.