Move to Jagran APP

सेल्फी से शिक्षकों की गैरहाजिरी पर अंकुश

परिषदीय स्कूलों में गिरते शैक्षिक स्तर और अध्यापकों की उपस्थिति को सुधारने का बीड़ा जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने उठाया है। शिक्षकों के गायब रहने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने का नायाब तरीका ढूढ़ा है। जनपद के परिषदीय स्कूल में तैनात शिक्षकों को प्रतिदिन अब प्रार्थना सभा में बच्चों संग सेल्फी खींचकर सुबह

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Aug 2019 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 06:58 PM (IST)
सेल्फी से शिक्षकों की 
गैरहाजिरी पर अंकुश
सेल्फी से शिक्षकों की गैरहाजिरी पर अंकुश

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में गिरते शैक्षिक स्तर और अध्यापकों की उपस्थिति को सुधारने का बीड़ा जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने उठाया है। शिक्षकों के गायब रहने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने का नायाब तरीका ढूढ़ा है। जनपद के परिषदीय स्कूल में तैनात शिक्षकों को प्रतिदिन अब प्रार्थना सभा में बच्चों संग सेल्फी खींचकर सुबह 8.15 तक एनपीआरसी ग्रुप में भेजना होगा। न्याय पंचायत समन्वयक 8.15 तक आकस्मिक अवकाश, अनुपस्थित अथवा फोटो न भेजने वाले शिक्षकों की सूचना बीआरसी व जनपद स्तरीय ग्रुप में भेजेंगे, इसके बाद संबंधित अध्यापक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, परिचारक एवं एनपीआरसी का उस दिन का वेतन कटेगा।

prime article banner

वर्तमान समय में सरकार विकास कार्यो के साथ ही परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा को लेकर खासी गंभीर है। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षक व कर्मचारी अवकाश लेने में अब फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे। प्रधानाध्यापकों को अवकाश लेने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों की सूचना प्रतिदिन बीएसए कार्यालय को देनी होगी। जिलाधिकारी को परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के न आने की आए दिन शिकायत मिलती है। कई स्कूलों में तो शिक्षक कई-कई दिनों तक गायब रहते हैं और उनका सहयोगी हस्ताक्षर बना देता है। वहीं कई स्कूलों में तो विभागीय अधिकारियों की मेहरबानी के चलते शिक्षकों के महीनों न आने की शिकायत भी मिलती है। ऐसे में जिलाधिकारी के इस अभिनव प्रयोग से शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगेगा साथ ही शिक्षण व्यवस्था में काफी हद तक सुधार हो सकेगा।

----------

प्राथमिक स्कूल - 1611

उच्च प्राथमिक स्कूल - 601

मल्टी स्टोरी स्कूल - 06

कस्तूरबा विद्यालय - 10

शिक्षक - 4572

शिक्षामित्र - 2200

----------

बच्चों के बेहतर शिक्षा व अध्यापकों की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए व्यवस्था लागू की गई है। सभी न्याय पंचायत, अध्यापक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, परिचारक आदेश का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करें।

- प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए, मीरजापुर।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.