Move to Jagran APP

शीतलाधाम अदलपुरा में नहीं बना सुलभ शौचालय

जागरण संवाददाता, सीखड़ (मीरजापुर) : वासंतिक नवरात्र मेले के पूर्व शीतलाधाम अदलपुरा में सुलभ

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 07:14 PM (IST)
शीतलाधाम अदलपुरा में नहीं बना सुलभ शौचालय
शीतलाधाम अदलपुरा में नहीं बना सुलभ शौचालय

जागरण संवाददाता, सीखड़ (मीरजापुर) : वासंतिक नवरात्र मेले के पूर्व शीतलाधाम अदलपुरा में सुलभ शौचालय बनवा दिया जाएगा। यह बातें जिलाधिकारी बिमल कुमार दुबे ने दैनिक जागरण द्वारा प्रश्न प्रहर के दौरान सवाल पूछने के दौरान कहा था। मेला शुरु हो गया लेकिन शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया। हालांकि सचल व अस्थायी शौचालय की व्यवस्था की जाताी है लेकिन वह नाकाफी साबित होती है। जिसके कारण दूर-दराज से आए दर्शनार्थी खुले में शौच करने को विवश होंगे।

loksabha election banner

सीखड़ को प्रदेश में प्रथम खुले में शौचमुक्त ब्लॉक बनाने की अगुवाई कर रहे तात्कालिक मुख्य विकास अधिकारी अमित कुमार ¨सह के अलावा तात्कालिक उपनिदेशक पंचायत एके शाही, जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी के अलावा मिशन से जुड़े तमाम गैर सरकारी संस्थाओं व उच्चाधिकारियों के संज्ञान में समस्या लाई गई थी लेकिन अब तक कोई प्रगति न हो सकी। जबकि इसके लिए ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत स्तर से कई बार प्रस्ताव बनाकर भेजा गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। मेले में इसके अस्थाई समाधान के लिए एक सचल शौचालय व्यवस्था के नाम पर खड़ा कर दिया जाता हैं। जिसका उपयोग असुविधाजनक होता है। साफ-सफाई भी समुचित नहीं रहती व धाम में दर्शनार्थियों की तादात के सापेक्ष कुछ नहीं है। शीतलाधाम में मंदिर के आसपास फैला कूड़े का अंबार सीखड़ ब्लॉक में स्वच्छ भारत मिशन को आईना दिखाने के लिए पर्याप्त है। यदि पूरे क्षेत्र को छोड़कर सिर्फ शीतला धाम की बात की जाए तो यहां गंगा किनारे खुले में शौच करने वालों की तादाद की वजह से कही भी पैर रखने की जगह नहीं मिलेगी साथ ही दुर्गंध से बुरा हाल है। -मंदिर के पास कूड़े का लगा अंबार

शीतला धाम में कूड़ा निस्तारण की योजना के अभाव में पूरे धाम क्षेत्र के अलावा मुख्य मंदिर के पास ही पूरा कूड़े का अंबार लगा है। गंगा घाटों से लेकर रेती के क्षेत्र में तथा आगे की सीढि़यों व आसपास लगे कूड़े का ढेर देखकर सीखड़ में स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के सूचकांक का आकंलन किया जा सकता है। समस्याओं पर समुचित ध्यान नहीं दिए जाने से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को धक्का लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.