Move to Jagran APP

वेब कास्टिग से होगी बूथों की निगहबानी

शांतिपूर्ण निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी बूथ निर्वाचन आयोग के तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे। लोकसभा चुनाव के मददेनजर जनपद के सभी बूथों पर सख्त निगहबानी की व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स वेब कास्टिग माइक्रो आब्जर्वर या वीडीओ ग्राफी में से किसी एक माध्यम से निगरानी की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 06:36 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:36 PM (IST)
वेब कास्टिग से होगी बूथों की निगहबानी
वेब कास्टिग से होगी बूथों की निगहबानी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शांतिपूर्ण, निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी बूथ निर्वाचन आयोग के तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे। लोकसभा चुनाव के मददेनजर जनपद के सभी बूथों पर सख्त निगहबानी की व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स, वेब कास्टिग, माइक्रो आब्जर्वर या वीडीओ ग्राफी में से किसी एक माध्यम से निगरानी की जाएगी।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तरीके से कराने में जुटा हुआ है। इसके लिए जनपद के लगभग 2089 बूथों में से महत्वपूर्ण बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया जा रहा है। पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती के चलते बूथों की सुरक्षा सख्त हो जाएगी और इन बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स की अनुमति बिना परिदा भी पर नहीं मार पाएगा। जनपद में 129 बल्नरेबूल व 152 क्रिटिकल बूथ चिहित किया गया है। बल्नरेबूल व क्रिटिकल बूथ पर अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों तैनाव किए जाने की कवायद चल रही है। विधानसभावार बल्नरेबूल केंद्रोंमें छानबे में 19, मीरजापुर में 25, मझवां में 26, चुनार में 13 और मड़िहान विधानसभा में 46 सहित 129 केंद्र है। वहीं विधानसभावार क्रिटिकल बूथ बनाए गए हैं। जिसमें छानबे में 15, मीरजापुर में 37, मझवां में 34, चुनार में 24 व मड़िहान विधानसभा में 42 सहित 152 क्रिटिकल बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा अराजकतत्वों और अवांक्षनीय तत्वों पर नजर रखी जा रही है। वहीं पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती के मददेनजर स्कूलों में रूकने की व्यवस्था भी की जा रही है, जिससे जवानों को चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने पाए।

वर्जन

जनपद के सभी बूथों पर मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है। संवेदनशील बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किाया जा सकता है, जिससे चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जा सके।

- यूपी सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, मीरजापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.