Move to Jagran APP

कुपोषित बच्चों की नियमित निगरानी करें एएनएम-डीएम

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने विकास खंड सिटी में गोद लिए गांव नौहा व पिपराडाड़ में चौपाल लगाकर कुपोषित बच्चों का हाल जाना। भराई कार्यक्रम के दौरान विधि विधान से महिलाओं की गोद भराई भी किया तो खीर खिलाकर बच्चों का अन्नप्रासन कराया। कहा कि आंगनबाड़ी और एएनएम प्रत्येक दिन कुपोषण से प्रभावित बच्चों की निगरानी करें। बच्चों को पौष्टिक आहार देने के लिए उनके अभिभावकों को प्रेरित करें। गर्भवती महिलाओं को पोषाहार का वितरण किया। डीएम ने प्राथमिक विद्यालय नौहा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एमडीएम की गुणवत्ता को भी परखा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 07:07 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:05 AM (IST)
कुपोषित बच्चों की नियमित निगरानी करें एएनएम-डीएम
कुपोषित बच्चों की नियमित निगरानी करें एएनएम-डीएम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने विकास खंड सिटी में गोद लिए गांव नौहा व पिपराडाड़ में चौपाल लगाकर कुपोषित बच्चों का हाल जाना। भराई कार्यक्रम के दौरान विधि विधान से महिलाओं की गोद भराई भी किया तो खीर खिलाकर बच्चों का अन्नप्रासन कराया। कहा कि आंगनबाड़ी और एएनएम प्रत्येक दिन कुपोषण से प्रभावित बच्चों की निगरानी करें।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि कुपोषण जैसी बीमारी को जड़ से भगाने के लिए सभी प्रभावित लोगों को समय से पोषाहार व आयन की गोलियों का वितरण करें। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के ब्लड टेस्ट लेकर उनके स्वास्थ्य का ध्यान दिया जाए। जिलाधिकारी की निगरानी में सात माह से तीन वर्ष तक के बच्चों का वजन भी लिया गया। प्राथमिक विद्यालय नौहा में डीएम ने बच्चों को स्वेटर का वितरण किया। कहा कि जनपद में बच्चों को वितरण के लिए 90 हजार स्वेटर मिल गए हैं और 25 हजार स्वेटर जल्द ही प्राप्त होगा। डीपीओ पीके सिंह ने बताया कि गांव में 26 गर्भवती व 47 धात्री महिलाएं है। नौहा गांव में कोई भी कुपोषित बच्चा नहीं है। इस दौरान डीएसओ उमेश कुमार, डीसी मनरेगा मो. नफीस आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.