Move to Jagran APP

Mirzapur Lok Sabha Chunav Result 2024: मीरजापुर लोकसभा में किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज

मीरजापुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबल पर मतगणना होगी। इपिक और पोस्टल बैलेट के मतों की गणना आरओ टेबल पर की जाएगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए तीन टेबल लगाए गए हैं। इसके लिए भी प्रत्याशी एजेंट नियुक्त कर सकते हैं। मतगणना हाल सहित परिसर में बिजली पेयजल आवश्यक साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की गई है।

By Amit Kumar Tiwari Edited By: Vivek Shukla Tue, 04 Jun 2024 06:54 AM (IST)
मीरजापुर : राजकीय पालीटेक्निक कालेज परिसर में बने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान। जागरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम का इंतजार आखिरकार मंगलवार को समाप्त हो जाएगा। जनपद में चार जून को सुबह आठ बजे से मतगणना आरंभ हो जाएगी, जो समाप्त होने तक जारी रहेगा। बथुआ के राजकीय पालीटेक्निक कालेज के परिसर में 75 टेबलों पर विधानसभावार मतगणना की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबलों पर मतगणना होगी।

विधानसभा में रिजर्व को मिलाकर कुल 95 टेबल बनाए गए हैं। एक मतगणना टेबल पर एक सुपरवाईजर, एक सहायक, एक माइक्रो आब्जर्वर के साथ ही एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को भी लगाया गया है। अर्धसैनिक बल और सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखा गया है।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 बीते एक जून को मीरजापुर जनपद में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। मतदान के बाद अब लोगों की उत्सुकता चार जून को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई हैं। प्रत्याशियों के जीत-हार के साथ ही सरकार के गठन को लेकर चर्चाओं का बाजार काफी गर्म है।

इसे भी पढ़ें- मीरजापुर लोकसभा में क्‍या हैट्रिक लगा पाएंगी अनुप्रिया? यहां देखें पल-पल की अपडेट

मतदान के बाद मतगणना को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी मुकम्मल तैयारियां पूरा कर लिया गया है। तीसरी आंख अर्थात सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में चार जून को राजकीय पालीटेक्निक कालेज परिसर में मतगणना होगी। मीरजापुर संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभा नगर, छानबे, मझवां, चुनार और मड़िहान हैं।

प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबलों पर मतगणना होगी। साथ ही एक-एक टेबल को रिजर्व रखा जा रहा है। मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट पेपर की गणना से होगी, इसके लिए ईटीपीबीएमएस टेबल भी बनाए गए हैं। मीरजापुर संसदीय क्षेत्र में 1906327 मतदाताओं में से एक जून को 1104186 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो 57.92 प्रतिशत रहा।

ईवीएम से आज निकलेगा प्रत्याशियों का भाग्य

लोकसभा चुनाव 2024 में मीरजापुर में दो सांसद चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें अपना दल सोनेलाल की अनुप्रिया पटेल और भदोही सांसद व समाजवादी पार्टी से रमेशचंद्र बिंद हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी से मनीष कुमार त्रिपाठी पहली बार भाग्य आजमा रहे हैं।

इसके साथ ही दौलत सिंह अपना दल कमेरावादी, अनिल कुमार एकलव्य समाज पार्टी, रामधनी राष्ट्रीय समाज पक्ष, सत्यदेव पूर्वांचल महापंचायत, समीर सिंह आल इंडिया फारवार्ड ब्लाक, निर्दल प्रत्याशी राजेश एवं लालजी वर्मा सहित कुल 10 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। लोकसभा चुनाव वर्ष 2014 में 23 तथा वर्ष 2019 में नौ प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में रवि किशन की राह में काजल निषाद की साइकिल खड़ी, यहां पढ़‍िए कौन मार रहा बाजी

प्रेक्षक व आयुक्त ने तैयारियों का लिया जायजा

प्रेक्षक एम वल्ललार और आयुक्त डा. मुथु कुमार स्वामी बी ने मतगणना तैयारियों का जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने मतगणना की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रताप शुक्ला, बीएसए अनिल कुमार वर्मा, ईओ जी लाल आदि शामिल रहे।

निधन पर जताया शोक

कलेक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम में स्थापित मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) में सोमवार को शोक सभा हुई। इसमें कार्यरत एएस जुबली इंटर कालेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डा. भूपेश कुमार सिंह के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त किया गया। प्रभारी डीआइओएस अमरनाथ सिंह, सह प्रभारी डीपीओ वाणी वर्मा, शिफ्ट प्रभारी राकेश कुमार सिंह, पंकज मिश्रा, उमाकांत, विकास शुक्ला, जयराम, दयानंद, विजय शंकर रहे।

मीरजापुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबल पर मतगणना होगी। इपिक और पोस्टल बैलेट के मतों की गणना आरओ टेबल पर की जाएगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए तीन टेबल लगाए गए हैं। इसके लिए भी प्रत्याशी एजेंट नियुक्त कर सकते हैं। मतगणना हाल सहित परिसर में बिजली, पेयजल, आवश्यक साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की गई है।