Move to Jagran APP

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की उपविधि में निर्धारित दरों पर सभासदों ने जताया विरोध

नगर पालिका परिषद चुनार की बोर्ड बैठक मंगलवार को चेयरमैन मंसूर अहमद की अध्यक्षता में हुई। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपविधि पर प्राप्त आपत्तियों पर चर्चा कर उन्हें अंतिम रूप से प्रकाशित कराने का बिदु उठाते ही सभासद भड़क गए। सभासदों ने निर्धारित दरों पर आपत्ति दर्ज कराई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:10 PM (IST)
ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की उपविधि में निर्धारित दरों पर सभासदों ने जताया विरोध
ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की उपविधि में निर्धारित दरों पर सभासदों ने जताया विरोध

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : नगर पालिका परिषद चुनार की बोर्ड बैठक मंगलवार को चेयरमैन मंसूर अहमद की अध्यक्षता में हुई। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपविधि पर प्राप्त आपत्तियों पर चर्चा कर उन्हें अंतिम रूप से प्रकाशित कराने का बिदु उठाते ही सभासद भड़क गए। सभासदों ने निर्धारित दरों पर आपत्ति दर्ज कराई। कहा कि इस प्रकार के मनमाने दरों से नागरिकों पर टैक्स का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा और लोगों को परेशानी होगी। चेयरमैन ने सभासदों को निर्धारित दरों की छायाप्रति उपलब्ध कराने के साथ अगली बैठक में इस पर विचार किए जाने की बात कही।

loksabha election banner

नगर में स्थापित किए गए एफएसटीपी संचालन के लिए घरों के सेप्टिक टैंक खाली कराने के लिए पूर्व में निर्धारित तीन हजार रुपये की दर को घटाकर एक हजार व छोटे टैंकर से पांच सौ रुपये किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। इस पर एक बारगी सभी सभासद सहमत हो गए, लेकिन जब इन दरों के साथ उपविधि की सभी दरों को बोर्ड द्वारा पास करने की बात सफाई निरीक्षक ने कही तो सभासद औषधीश रस्तोगी व श्यामधर चतुर्वेदी ने इस पर आपत्ति कर दी।

सभासदों का कहना था कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा निर्धारित दरें अत्यधिक हैं। जिन पर संशोधन करने की आवश्यकता है जबकि सफाई निरीक्षक द्वारा बोर्ड को बताया गया कि दरें न्यूनतम हैं। यदि शासन की निर्धारित दरें लागू हुईं तो जनता को और अधिक भुगतान करना होगा। बाद में मामला अगली बैठक तक के लिए स्थगित कर दिया गया। स्वकरण प्रणाली लागू किए जाने के संबंध में आरआइ अजीत यादव ने दीपावली मेले का हवाला देते हुए अगली बैठक में चर्चा कराने का आग्रह किया।

इस पर चेयरमैन ने सहमति दी। कार्यालय अधीक्षक शैलेश यादव ने मिनट बुक में कार्यवाही दर्ज की। इसमें सभासद बचाऊ लाल सेठ, राजेश कुमार राजू, सूर्यबली यादव, समर्थ सिंह पटेल, कुंवर सूर्यप्रताप सिंह, मुख्तार अहमद, विक्रम यादव आदि थे। आय-व्यय का ब्यौरा न दिए जाने पर सभासद नाराज

बोर्ड की बजट बैठक में सभासदों द्वारा आय-व्यय का ब्यौरा मांगा गया था। इस पर चेयरमैन ने सभी सभासदों को विस्तृत आय-व्यय का ब्यौरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। जून के बाद अक्टूबर तक आय-व्यय का ब्यौरा न दिए जाने पर सभासद अभिलाष भीम, श्यामधर चतुर्वेदी, औषधीश रस्तोगी ने विरोध दर्ज कराया और आय-व्यय का ब्यौरा उपलब्ध कराने की मांग की। सभी का मेन फोकस सफाई के नाम पर किए गए व्यय की जानकारी लेने पर था। सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने पर जोर

बैठक में सभासदों ने नगर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने और स्ट्रीट लाइटों के फ्यूज बल्ब लगाने के मामले में अपना पक्ष रखा। इस पर चेयरमैन ने संबंधित विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.