Move to Jagran APP

उड़नदस्ते की निगहबानी में सीमाएं वाहनों की आवाजाही पर अब नजर

लोकसभा चुनाव के मददेनजर जनपद के सीमाओं की निगहबानी के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल द्वारा विधानसभावार उड़न दस्ता बनाया गया है। उड़न दस्तों द्वारा वाहनों की जांच की जाएगी इस दौरान 10 लाख से अधिक की धनराशि पकड़े जाने पर आयकर विभाग को सूचित करेंगा इसके बाद आयकर विभाग मामले की जांच करेगा। उड़न दस्तों द्वारा सीमा की निगहबानी के साथ ही सूत्रों को भी सक्रिय कर दिया गया है जो विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 06:49 PM (IST)
उड़नदस्ते की निगहबानी में सीमाएं
वाहनों की आवाजाही पर अब नजर
उड़नदस्ते की निगहबानी में सीमाएं वाहनों की आवाजाही पर अब नजर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : लोकसभा चुनाव के मददेनजर जनपद के सीमाओं की निगहबानी के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल द्वारा विधानसभावार उड़नदस्ता बनाया गया है। उड़नदस्तों द्वारा वाहनों की जांच की जाएगी इस दौरान 10 लाख से अधिक की धनराशि पकड़े जाने पर आयकर विभाग को सूचित करेगा। इसके बाद आयकर विभाग मामले की जांच करेगा। उड़नदस्तों द्वारा सीमा की निगहबानी के साथ ही सूत्रों को भी सक्रिय कर दिया गया है, जो विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

loksabha election banner

चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए धन, बल व छल का सहारा लिया जाता है। प्रत्याशियों द्वारा प्रत्याशियों में धन बांटने अथवा धन के माध्यम से खरीदने का प्रयास किया जाता है। इसके लिए जरूरत होती है धन की। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल इस पर अंकुश लगाने के लिए विधानसभावार उड़न दस्ते का गठन किया है। उड़नदस्ता विधानसभावार वाहनों की चेकिग करेगा साथ ही धन की आवाजाही पर रोक भी लगाएगा। इसके लिए उड़न दस्ते में शामिल अधिकारियों द्वारा अपने सूत्रों को सक्रिय भी कर दिया गया है। उड़नदस्ते के लोगों द्वारा सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर धन की आवाजाही करने वाले वाहनों की निगहबानी कर रहे हैं। उड़नदस्ते द्वारा 10 लाख से अधिक की धनराशि पकड़े जाने पर तत्काल आयकर विभाग को सूचना देगा, मामले की जांच आयकर विभाग द्वारा की जाएगी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के तहत नकदी तथा अन्य वस्तुओं की जब्ती व छोड़ने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने समिति का गठन किया गया है। समिति में मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन अध्यक्ष और मुख्य कोषाधिकारी राधेश्याम सदस्य और अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत विध्याचल सिंह कुशवाहा को संयोजक बनाया है। समिति द्वारा पुलिस अथवा स्टैटिक निगरानी दल या उड़न दस्ते द्वारा जब्त मामलों की जांच करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.