Move to Jagran APP

आधार कार्ड की तरह दिव्यांगों का बनेगा यूनिक आईकार्ड

आधार कार्ड की तरह दिव्यांगजनों का भी एक यूनिक आई कार्ड बनेगा। इसके तहत दिव्यांगजनों को एक विशेष नंबर वाला विशिष्ट पहचान पत्र जारी किया जाएगा जिसके बाद दिव्यांगजनों के लिए अब बार-बार प्रमाण पत्र के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। दिव्यांगजन घर बैठे आनलाइन यूनिक कार्ड बनवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 06:26 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 06:26 PM (IST)
आधार कार्ड की तरह दिव्यांगों का बनेगा यूनिक आईकार्ड
आधार कार्ड की तरह दिव्यांगों का बनेगा यूनिक आईकार्ड

जासं, मीरजापुर : आधार कार्ड की तरह दिव्यांगजनों का भी एक यूनिक आई कार्ड बनेगा। इसके तहत दिव्यांगजनों को एक विशेष नंबर वाला विशिष्ट पहचान पत्र जारी किया जाएगा, जिसके बाद दिव्यांगजनों के लिए अब बार-बार प्रमाण पत्र के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। दिव्यांगजन घर बैठे आनलाइन यूनिक कार्ड बनवा सकते हैं।

loksabha election banner

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला ने बताया कि यह परियोजना दिव्यांगजनों के लिए एक राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार करने और प्रत्येक दिव्यांगजन को एक विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र जारी करने के उददेश्य से किया जा रहा है। परियोजना से पारदर्शिता, कार्य कुशलता के साथ ही दिव्यांगजनों को सरकारी लाभ आसानी से मिल सकेगा। परियोजना गांव स्तर से ब्लाक स्तर से, जिला स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर कार्यान्वयन के सभी स्तरों पर लाभार्थी का भौतिक व वित्तीय प्रगति की निगरानी सरलता से होगी। दिव्यांगजन यूडीआइडी (यूनीक आइडी फॉर पर्सन विद डिसेबिलिटी) की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू.स्वावलंबनकार्ड.जीओवी.इन पर पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

---------

दिव्यांगजनों को ये होंगे फायदे

- यूनिक आईकार्ड देशभर में मान्य।

- बैंक, बस, रेल की आसानी से मिलेगी सुविधा।

- यूनिक आईकार्ड के बाद बार-बार नहीं बनवाना पड़ेगा प्रमाण पत्र।

- आनलाइन आवेदन करके बनवा सकते हैं यूनिक कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.