Move to Jagran APP

धन के अभाव में किसी गरीब की नहीं जाएगी जान : अनुराग

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार में आयोजित आयुष्मान भारत कैंप पखवाड़ा एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना कार्यक्रम के दौरान चुनार विधायक अनुराग सिंह ने आयुष्मान गोल्डेन कार्ड का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में आयुष्मान योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है। देश के प्रधानमंत्री की सोच है कि धन के अभाव में किसी गरीब की जान नहीं जानी चाहिए और इस योजना के तहत पांच लाख रुपए की स्वास्थ्य सेवा का लाभ लाभार्थी व उसके परिजनों को प्रति वर्ष मिलेगा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 11:40 PM (IST)
धन के अभाव में किसी गरीब की नहीं जाएगी जान : अनुराग
धन के अभाव में किसी गरीब की नहीं जाएगी जान : अनुराग

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार में आयोजित आयुष्मान भारत कैंप पखवाड़ा एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना कार्यक्रम के दौरान चुनार विधायक अनुराग सिंह ने आयुष्मान गोल्डेन कार्ड का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में आयुष्मान योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है। देश के प्रधानमंत्री की सोच है कि धन के अभाव में किसी गरीब की जान नहीं जानी चाहिए और इस योजना के तहत पांच लाख रुपए की स्वास्थ्य सेवा का लाभ लाभार्थी व उसके परिजनों को प्रति वर्ष मिलेगा है।

loksabha election banner

इस दौरान मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनीटरिग के लिए उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की 27 एएनएम को टैबलेट वितरित करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया का नारा सिर्फ नारा नहीं है। सरकार हर क्षेत्र में इसका प्रयोग उपयोग कर रही है। अब एएनएम टैबलेट की मदद से गर्भवती महिलाओं व शिशुओं से संबंधित ब्योरा आरसीएच (री-प्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ) पोर्टल पर भेज सकते हैं। एसीएमओ डा. सुबोध सिन्हा ने कहा कि नेशनल हेल्थ मिशन के सहयोग से शासन द्वारा अनमोल एप से लोडेड टैबलेट मुहैया कराए गए हैं। जिसमें मौजूद एप्लिकेशन के माध्यम से प्रत्येक एएनएम सेंटर का आनलाइन डाटा फीडिग की जाएगी। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. संतोष वर्मा ने कहा कि अनमोल सॉफ्टवेयर में गांव की गर्भवती माताओं तथा बच्चों का विवरण भरा जायेगा। वहीं एनसीडी सॉफ्टवेयर में कैंसर, ब्लडप्रेशर, मधुमेह, मानसिकरोगी तथा हाइपरटेंशन आदि का विवरण होगा, जबकि आइडीएसपी सॉफ्टवेयर में कुष्ठ रोगी, मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू, डायरिया आदि रोगों का विवरण भरा जाएगा है। इस दौरान भाजपा नगर अध्यक्ष नंदलाल केशरी, विजय बहादुर बिद, अभिलाष राय, मोहन यादव, सतीश यादव आदि थे।

- पुरस्कृत हुए स्वास्थ्य कर्मी

2019 में कायाकल्प अवार्ड योजना के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चुनार पूरे प्रदेश में नौवें पायदान पर रहा। कार्यक्रम के दौरान विधायक ने इस योजना के तहत अनिल पाठक, पारसनाथ, संदीप सिंह, ममता सिंह, सरस्वती देवी आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा भावना से ही प्रदेश भर में चुनार का नाम रोशन हुआ है। -प्रचार वाहन को किया रवाना

विधायक ने संचारी रोग नियंत्रण माह के तहत शासन द्वारा भेजे गए प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर अस्पताल से रवाना किया। इस प्रचार वाहन में लग विशालकाय एलईडी टीवी के माध्यम से प्रचार प्रसार कर लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा। आडियो विजुवल के माध्यम से संचारी रोगों के जनित होने के कारणों और उससे बचाव के बारे में बताया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.