Move to Jagran APP

सेमरी बांध जंगल में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन

मड़िहान तहसील अतर्गत सेमरी बंधी के पास स्थित जंगल में अवैध तरीके से खनन जोरों पर किया जा रहा है। जिससे राजस्व को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। यह आरोप ग्रामीणों ने लगाते हुए बताया कि जंगल में बिना लीज के ही अवैध खनन किया जा रहा है। रात के अंधेरे में दर्जनों वाहनों पर पटिया व पत्थर लादकर परिवहन किया जाता है। आरोप लगाया कि इस संबंध में संबंधित विभाग के लोगों को जानकारी होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जिससे अवैध खननकर्ताओं के मनोबल बढ़ हुए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 06:57 PM (IST)
सेमरी बांध जंगल में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन
सेमरी बांध जंगल में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन

जागरण संवाददाता, राजगढ़ (मीरजापुर) : मड़िहान तहसील अतर्गत सेमरी बंधी के पास स्थित जंगल में अवैध तरीके से खनन जोरों पर किया जा रहा है। जिससे राजस्व को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। यह आरोप ग्रामीणों ने लगाते हुए बताया कि जंगल में बिना लीज के ही अवैध खनन किया जा रहा है। रात के अंधेरे में दर्जनों वाहनों पर पटिया व पत्थर लादकर परिवहन किया जाता है। आरोप लगाया कि इस संबंध में संबंधित विभाग के लोगों को जानकारी होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इससे अवैध खननकर्ताओं के मनोबल बढ़े हुए है।

loksabha election banner

राजगढ़-चुनार मार्ग पर स्थित सेमरी बंधी के पास जंगल में बिना लीज के पत्थर की तोड़ाई का कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है। पत्थर खनन के चलते जंगल के हरे पेड़ों के साथ-साथ हरियाली भी नष्ट हो रहे हैं। आरोप लगाया कि एक तरफ सरकार हरियाली के लिए लाखों रुपये खर्च कर पौधरोपण करा रही है वही दूसरी तरफ पेड़ों को काटकर अवैध खनन किया जा रहा है। जिससे अवैध खनन करने वालों का हौसला बुलंद हो गया है क्योकि न तो वन विभाग ही कुछ किर रहा है और न ही खनन विभाग ही कोई ठोस कदम उठा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि शाम के समय में दर्जनभर से ज्यादा ट्रैक्टर पटिया व बोल्डर लादकर निकलते हैं लेकिन प्रशासन कुछ नहीं कर रहा है। पत्थरों को तोड़ कर पटिया निकाला जा रहा है। जंगलों में ब्ला¨स्टग होने पर मालूम नहीं चलता है। बताया कि ज्यादातर ब्ला¨स्टग रात में ही होती है। उसके बाद दोपहर के समय पटिया और सो¨लग पत्थर निकाला जाता है और रात के समय में ट्रैक्टरों पर लो¨डग की जाती है।

---

किसी भी तरह से अवैध खनन नहीं करने दिया जाएगा। जिसकी लीज होगी वही खनन कर सकता है अगर अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है तो इसकी जांच कराकर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-सविता यादव, एसडीएम मड़िहान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.