Move to Jagran APP

झमाझम बारिश के बाद किसानों ने किया अब खेतों की तरफ रुख

जिले में अचानक गुरुवार की शाम मौमस परिवर्तन होते ही लोगों ने राहत की सांस ली। शाम से ही आसमान में तारे गायब हो गए और बादलों ने अपना डेरा जमा लिया। देर रात तेज हवा के साथ झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली और लोगों ने कूलर व एसी का स्वीच बंद कर दिए। दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह जगह-जगह बारिश से जलजमाव हो गया वही ग्रामीण अंचलों में किसानों के चेहरे खिल उठे और अपने खेतों की तरफ रूख करना शुरू कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 10:02 PM (IST)
झमाझम बारिश के बाद किसानों ने किया अब खेतों की तरफ रुख
झमाझम बारिश के बाद किसानों ने किया अब खेतों की तरफ रुख

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिले में अचानक गुरुवार की शाम मौसम परिवर्तन होते ही लोगों ने राहत की सांस ली। शाम से ही आसमान में तारे गायब हो गए और बादलों ने अपना डेरा जमा लिया। देर रात तेज हवा के साथ झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली और लोगों ने कूलर व एसी का स्वीच बंद कर दिए। दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह जगह-जगह बारिश से जलजमाव हो गया वही ग्रामीण अंचलों में किसानों के चेहरे खिल उठे और अपने खेतों की तरफ रूख करना शुरू कर दिया।

loksabha election banner

चुनार : भले ही मानसून आने में अभी देरी है लेकिन गुरुवार को पूरी रात हुई झमाझम बारिश के बाद नगर के साथ ही ग्रामीण अंचल में हर कोई खुश नजर आया। बारिश के बाद मौसम में ठंडक मिल गई। वहीं उफनाए नदी नालों के चलते पानी की तलाश में रोज भटकने वाले बेसहारा जीवों को भी सुकून मिला है। पूरी रात की बारिश के बाद शुक्रवार की सुबह जब लोग सोकर उठे तो भी आसमान पर काले बादल घिरे थे। मध्यम गति से चल रही ठंडी हवा लोगों को सुकून दे रही थी। इस दौरान न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। किसानों ने खेतों की ओर रुख किया और पानी भरे खेतों की जोताई के बाद बाद नर्सरी के लिए धान की बोआई हुई।

-जलप्रपातों में भी आया पानी

गुरुवार की रात की बारिश के चलते क्षेत्र में जल प्रपातों में भी पानी के झरने कलकल करने लगे। दुर्गा जी मंदिर, सिद्धनाथ की दरी में भले ही झरनों में पानी चल रहा था लेकिन कोविड-19 के चलते इन स्थानों पर सैलानियों की आवाजाही नहीं हुई। नहीं तो पिछले वर्षों में बारिश के साथ ही इलाके के शौकीन लोग बाटी चोखा पार्टी करने पहुंच जाते थे।

लालगंज : क्षेत्र में गुरुवार की रात मूसलाधार झमाझम बरसात होने के कारण गांव में जल प्लव की स्थिति उत्पन्न हो गई, प्री मानसून की पहली बरसात में नदी नालों में उफान आ गया और खेतों में बाढ़ का पानी भर गया। गौरतलब हो की राष्ट्रीय मार्ग के तुलसी नाला में फोरलेन सड़क मार्ग पर पुल निर्माण होने के कारण अवरुद्ध नाले का पानी रास्ता बदलकर बामी गांव में स्थित खेतों में होकर बह रहा है नाले में पानी ठेक लेने के कारण गौशाला के अंदर पानी भरा हुआ है। जिससे पानी में घिरे होने के कारण गोवंश भी फंसे हैं।

वज्रपात से तीन मवेशी की मौत, युवक अचेत

हलिया : थाना क्षेत्र के नदना गांव निवासी प्रसादे कोल के घर से सौ मीटर की दूरी पर खूंटे में बंधे तीन बैल की गुरुवार की रात्रि में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौके पर मौत हो गई वही प्रसादे कोल की कच्चे मकान की दीवार फट गई और घर के अंदर सो रहे रामसागर (38) अचेत हो गया परिजन आनन फानन में उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। ग्रामीण संपर्क मार्ग भी हो गए जलमग्न

जमुआं : विकास खंड मझवां के कछवा राजातालाब मार्ग के मध्य जमुआ बाजार में 250 केवीए ट्रांसफार्मर के ठीक बगल में ही लगभग एक फीट बरसात का पानी व जलनिगम का पानी इकट्ठा हो जाने के कारण राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बाइक सवार महिला, बच्चे व पुरुष पानी में डगमगाकर गिर पड़े। अगल बगल के लोगों को यह भय सता रहा है कि अगर यह जलजमाव ट्रांसफार्मर के ठीक बगल में है और अगर पानी में किसी कारण करेंट आ जायेगी तो कोई अप्रिय घटना न घट सकती है।

चील्ह : विकास खंड कोन क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश के कारण जहां वातावरण नम होने से आम जनजीवन को सुकून मिला है वहीं दूसरी तरफ कच्चा और पक्का मकान बरसात के कारण टपकने लगे। गांव की खेतों पानी भर गया तथा गलियों लिक मार्गो पर जलजमाव के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है ।

सड़क में भरा पानी, आवागमन में परेशानी

राजगढ़ : विकास खंड के पटेल नगर नदिहार तिराहे पर लगभग 200 मीटर की दूरी पर पानी भर गया। नाली न होने से बाजार वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के लोग कई बार ब्लॉक मुख्यालय राजगढ़ पर नाली बनवाने के लिए स्थानीय सांसद, विधायक एवं मंत्री को भी पत्र दिया गया लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई। गुरुवार की रात्रि में मूसलाधार बारिश होने से चारों तरफ खेतों में पानी दिख रहा है। जनमेजय संदिप विवेक रोहित विनोद कुमार धर्मेंद्र कुमार श्यामू आर्यन ने बताया कि किसानों के लिए बारिश का पानी वरदान साबित हो रहा है तो बाजार वासियों को मुसीबत लेकर आया है। वज्रपात से बाधित हुई विद्युत आपूर्ति

अहरौरा : वज्रपात के चपेट में आने से शुक्रवार की भोर में रोशनहर गांव के पास 33 केवीए की लाइन क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे अहरौरा सब स्टेशन की आपूर्ति बाधित हो गई। छह घंटे बाद क्षतिग्रस्त हुए उपकरण को बदलने के बाद विद्युत आपूर्ति बहाल हो पाईं। बिजली कटौती से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। शुक्रवार की सुबह पानी के लिए लोगो को इधर उधर भटकना पड़ा। पेट्रोलिग में लगे कर्मचारियों को फाल्ट ही ढूंढने में काफी समय व्यतीत हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.