Move to Jagran APP

बीमार होने पर भी न बंद करें बच्चे का खाना, अधिक मात्रा में दें दूध

ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम निमोनिया के अलावा कोल्ड डायरिया से भी बच्चे पीड़ित होते है। जिसमें ध्यान नहीं देने पर यह बीमारी बच्चे में बढ़ जाती है और परिवार के लोग परेशान होने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। बच्चे को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाए सुबह शाम कमरे से बाहर नहीं निकाले।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 10:55 PM (IST)
बीमार होने पर भी न बंद करें बच्चे का खाना, अधिक मात्रा में दें दूध
बीमार होने पर भी न बंद करें बच्चे का खाना, अधिक मात्रा में दें दूध

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम, निमोनिया के अलावा कोल्ड डायरिया से भी बच्चे पीड़ित होते हैं। जिसमें ध्यान नहीं देने पर यह बीमारी बच्चे में बढ़ जाती है और परिवार के लोग परेशान होने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। बच्चे को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाएं, सुबह शाम कमरे से बाहर नहीं निकालें। कमरे में हीटर या अन्य तरीके से आग जलाकर उसकी मालिश करें। कड़ी धूप होने पर ही उसे नहलाएं व धूप में बाहर निकालें। घर में भी किसी को सर्दी जुकाम है तो उससे बच्चे को दूर रखें जिससे उनका वायरल बच्चे में नहीं फैले। कोल्ड डायरिया से पीड़ित होने पर उसे ओआरएस की घोल बनाकर पिलाएं व जिक भी दें। खाना और दूध बंद नहीं करें जिससे उसमें कमजोरी न आए। इस मौसम में बच्चों में एलर्जी की समस्या भी अधिक होती है। बच्चे के बीमार होने पर तत्काल डाक्टर से संपर्क कर दवाएं दें जिससे उसका रोग अधिक नहीं बढ़ सके। ये बातें बाल रोग विशेषज्ञ डा. नरेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्टर में शामिल होने के दौरान कही। प्रस्तुत है पाठकों के सवाल व जवाब के कुछ अंश-

loksabha election banner

------------------- सवाल - खांसी आ रही है, सांस भी फूल रहा है। ठीक होने के लिए क्या करें।

जवाब - ठंडी के मौसम में एलर्जी के चलते खासी आने लगती है। ठंड लगने से भी गला बैठ जाता है। इसके लिए डाक्टर को दिखाकर दवा ले।

सवाल- प्री म्येचोर बच्चा पैदा हुआ है लेकिन वजन कम है। उसे आईसीयू में रखने की जरुरत है कि नहीं।

जवाब- अगर प्री म्येचोर बच्चा पैदा होता है और उसे किसी प्रकार की परेशानी है तभी आईसीयू में रखने की जरुरत होती है। सामान्य है तो कोई जरुरत नहीं है।

सवाल- सर्दी जुकाम से मेरा बच्चा पीड़ित है। निजात पाने के लिए क्या करे।

जवाब- ठंडी में बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इससे वह जल्द सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। उसे ठंड से बचाए। गर्म कपड़े पहनाए। ठीक नहीं होता है तो दवा दे।

सवाल- मेरे बच्चे के शरीर पर खजुली होती है। बहुत परेशान है।

जवाब- ठंडी में ऐसा होता है। इसके लिए स्कोमा लोसन लेकर सप्ताह में दो बार गर्दन के नीचे से पूरे शरीर में लगाए। सुबह होने पर पूरे कपड़े को गर्म पानी में धो दे। साफ कपड़ा पहने ठीक हो जाएगा।

सवाल - मेरे आठ साल के बच्चे के पैर में दर्द होता रहता है। क्या करे।

जवाब- ऐसा विटामिन की कमी से होता है। अक्सर बच्चे खेलते है तो उनके पैर में दर्द होने लगता है। उसको विटामिट डी और कैल्शियम की गोली दे। धूप में बैठाए ठीक हो जाएगा।

सवाल- मेरे बच्चे का सास फूलता है। क्या करे।

जवाब - इसके लिए उसका सीबीसी जांच कराए। उसको एलर्जी है। ठंड के मौसम में ऐसा होता है। दो साल बाद निजात मिल जाएगा।

सवाल- मेरे बच्चे को सर्दी जुकाम में होने पर सीने में दर्द होने लगता है।

जवाब- बच्चे को एलर्जी की बीमारी है। जब भी ठंड का मौसम होगा तब तब उसे यह परेशानी होगी। यह दिक्कत पांच साल का बच्चा होने पर अपने आप ठीक हो जाएगा।

सवाल- मेरा बच्चा मेरा और ऊपर दोनों का दूध पीता है। जिससे उसको परेशानी हो रही है।

जवाब- मां और ऊपर का दूध पीने से बच्चे को कोई दिक्क्त नहीं होगी। उसे पीली और हरी लैट्रिन हो रही है और चार से पांच बार पेशाब हो रहा है तो ठीक है।

सवाल- मेरे बच्चे का कान बह रहा है, कैसे ठीक होगा।

जवाब- सर्दी जुकाम से अधिक दिन तक पीड़ित रहने के कारण बच्चे का कान बहने लगता है। कई बार से ऐसा हो रहा है तो इलाज कराए नहीं हो उसके पर्दे में छेद हो जाएगा।

सवाल- मेरे तीन साल के बेटे के पेट में काफी दिनों से दर्द हो रहा है ठीक नहीं हो रहा है।

जवाब- ठंड लगने के कारण ऐसा हो रहा है। उसे दर्द, एंटीबायेटिक और गैस की दवा दे दीजिए ठीक हो जाएगा।

सवाल मेरे बच्चे का बार बार सास फूलने लगता है। क्या करे।

जवाब- ऐसा एलर्जी से होता है। उसकी सीसीबी जांच कराकर किसी डाक्टर को दिखाकर दवा ले। ठीक हो जाएगा।

------------ इन्होंने पूछे सवाल

रमाकांत तिवारी रामपुर अतरी पटेहरा, डा. एसके पांडेय अहरौरा, अनिल कुमार कोलाही, प्राणनाथ दूबे डोगरी चुनार, राजेश यादव मलाधरपुर चील्ह, नागेंद्र विश्वकर्मा कालोही, मनकामना मिश्रा हलिया, नेहा यादव बाजीराव कटरा, हरिओम उपाध्याय चील्ह, संध्या रमईपटटी, पूजा तिवारी सत्ती रोड आदि लोग शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.