Move to Jagran APP

नवरात्र में मां शुभंकरी के दर्शन कर भक्त अभिभूत

शारदीय नवरात्र के सातवें दिन विध्यधाम में भक्तों ने सृष्टि संयोजन संचालन सदैव अपने भक्तों पर कृपा बनाने वाली (शुभंकरी) और काल को जीतने वाली अर्थात मां कालरात्रि स्वरूप के दर्शन पूजन किया। शनिवार को मां भगवती के सातवें स्वरूप कालरात्रि के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भी भक्त भोर से उमड़ पड़े। शनिवार को भक्तों द्वारा घरों में भी विधि विधान से मां कालरात्रि स्वरूप का विधि विधान से पूजा अर्चना किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 12:27 AM (IST)
नवरात्र में मां शुभंकरी के दर्शन कर भक्त अभिभूत
नवरात्र में मां शुभंकरी के दर्शन कर भक्त अभिभूत

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शारदीय नवरात्र के सातवें दिन विध्यधाम में भक्तों ने सृष्टि संयोजन, संचालन, सदैव अपने भक्तों पर कृपा बनाने वाली (शुभंकरी) और काल को जीतने वाली अर्थात मां कालरात्रि स्वरूप के दर्शन पूजन किया। शनिवार को मां भगवती के सातवें स्वरूप कालरात्रि के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भी भक्त भोर से उमड़ पड़े। शनिवार को भक्तों ने घरों में भी मां कालरात्रि स्वरूप का विधि विधान से पूजा-अर्चना की।

loksabha election banner

शारदीय नवरात्र के दौरान सातवें दिन भोर में मंगला आरती के बाद से एक बार फिर दर्शन पूजन का दौर शुरू हुआ। भोर में भी दूर-दूर से पहुंचे भक्त गंगा स्नान के बाद मां विध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए पंक्ति में खड़े हो गए। पंक्ति में खड़े भक्त मां विध्यवासिनी का जयकारा जोर जोर से लगा रहे थे। मां विध्यवासिनी की जय, मां शेरावालिये की जय के जयकारे से पूरा विध्यक्षेत्र गुंजायमान हो उठा। वहीं दूसरी तरफ शारदीय नवरात्र के दौरान घरों में भक्तों ने पूजा-अर्चन के दौरान मां को प्रिय चमेली का फूल अर्पित किया। भक्तों द्वारा मां को लाल रंग की चुनरी ओढ़ाकर श्रृंगार का सामान चढ़ाते हैं। गंगा जल, पंचामृत, चमेली का फूल व अक्षत के बाद दिया जलाकर मां की विधिवत पूजा करते हैं। भक्तों द्वारा मां को प्रिय गुड़ का भोग लगाने के साथ ही प्रसाद के रूप में जनमानस को गुड़ भी वितरित किया। मां के आर्शीवाद से परिजनों का स्वास्थ्य बना रहता है। विध्यधाम में भक्तों की सेवा में जुटे स्काउट गाइड का उत्साहवर्धन माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव नीना श्रीवास्तव ने किया। कमलेश द्विवेदी, राघवेंद्र शुक्ला, मनोज नीलम, सत्यंबदा सिंह, कुलदीप शुक्ला, डा. विजय शंकर, सर्वेश सिंह आदि रहे।

------------

मां काली के दर्शन को उमड़े भक्त, मां अष्टभुजा के चरणों में नवाया शीश

नवरात्र के सातवें दिन मां अष्टभुजा व मां काली के चरणों में मत्था टेका। भक्तों द्वारा विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद मां के चरणों में शीश नवाया। मां की पूजा अर्चना के बाद लोगों द्वारा अष्टभुजा की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए उसका आनंद लिया। कई भक्त मोबाइल से सपरिवार सेल्फी लेते दिखे।

-----------

भक्तों की शिविर में कर रहे जांच

मीरजापुर : कालीखोह में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें भक्तों की जांच की जा रही है। शिविर में चिकित्सक डा. टीएन द्विवेदी, डा. अवनीश पांडेय, डा. एके सिंह, डा. गणेश अवस्थी, डा. अरविद श्रीवास्तव द्वारा मरीजों की जांच की जा रही है। सुनील सिंह, गोपाल जोशी, विष्णु नारायण मालवीय, गोवर्धन त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

-----------

दुकानों पर खरीदारी करती रही महिलाएं

शारदीय नवरात्र में आने वाले भक्त मां विध्यवासिनी के दर्शन पूजन के बाद दुकानों पर खरीदारी कर रहे हैं। दुकानों पर महिलाओं व बच्चों की भीड़ उमड़ रही है। बच्चों द्वारा खिलौने की खरीदारी की जा रही है तो लाठियां पुरुषों की पसंद बनी हुई है।

------------

सदैव अच्छाई की होती है जीत

नगर के जेसी बाल मंदिर जूनियर हाईस्कूल में रावण का पुतला दहन किया गया। इस दौरान बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। भगवान राम, लक्ष्मण व सीताधारी नन्हें मुन्ने बच्चों ने लोगों का आकर्षित किया। प्रधानाचार्य कमला सिंह पाल ने बच्चों को बताया कि सदैव अच्छाई की जीत व बुराई का अंत होता है। सुषमा सिंह, रेनू अग्रवाल, रेखा मिश्रा, कमला सिंह पाल, अरविद श्रीवास्तव, प्रीति श्रीवास्तव, उषा दूबे आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.