Move to Jagran APP

रसोईयां की पाक कला को परखेंगे नोनिहाल, प्रतियोगिता में बनेंगे जज

परिषदीय स्कूलों में एमडीएम की गुणवत्ता में जल्द ही सुधार आएगा। एमडीएम बनवाने वाली रसोइयों के पाक कला की गुणवत्ता को अब बच्चे खुद परखेंगे। इसके लिए रसोइया पाक कला प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जज बनाकर प्रेरित किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को एमडीएम में पौष्टिक व स्वादिष्ट भोजन देने के तहत यह कवायद की जा रही है। प्रतियोगिता में सफलता अर्जित करने वाली रसोइयों को पुरस्कृत करके उत्साहवर्धन भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 10:55 PM (IST)
रसोईयां की पाक कला को परखेंगे  नोनिहाल, प्रतियोगिता में बनेंगे जज
रसोईयां की पाक कला को परखेंगे नोनिहाल, प्रतियोगिता में बनेंगे जज

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में एमडीएम की गुणवत्ता में जल्द ही सुधार आएगा। एमडीएम बनवाने वाली रसोइयों के पाक कला की गुणवत्ता को अब बच्चे खुद परखेंगे। इसके लिए रसोइया पाक कला प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जज बनाकर प्रेरित किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को एमडीएम में पौष्टिक व स्वादिष्ट भोजन देने के तहत यह कवायद की जा रही है। प्रतियोगिता में सफलता अर्जित करने वाली रसोइयों को पुरस्कृत करके उत्साहवर्धन भी किया जाएगा।

loksabha election banner

मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरण आनंद द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार प्रतियोगिता का उद्देश्य सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाना है। इसके लिए जनपद में 30 रसोइयों का चयन किया जाएगा। पाक कला प्रतियोगिता में जज बने बच्चों द्वारा रसोइयों को योग्यतानुसार अंक प्रदान किया जाएगा। जिसमें पाक कला, भोजन का स्वाद, पौष्टिक स्वाद और भोजन बनाने के तरीके पर 10-10 अंक मिलेगा तो वहीं स्वच्छता पर 3, सुरक्षा पर 10 सभ्य व्यवहार पर 2 और एप्रेन व हैंड कवर के प्रयोग पर 10 सहित अंक निर्धारित किया गया है। जिला समन्वयक एमडीएम रवींद्र मिश्रा ने बताया कि इसके लिए जनपद स्तर पर कार्यरत रसोइया ब्लाक स्तर पर आवेदन पत्र एकत्र करके बीएसए कार्यालय में फार्म जमा कराया जाएगा। प्रतियोगिता में रसोइया को प्रथम 3500, द्वितीय 2500 और तृतीय 1500 और 250 रूपए का सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

------

प्राथमिक विद्यालय - 1611

उच्च प्राथमिक विद्यालय - 601

मल्टी स्टोरी विद्यालय - 06

कस्तूरबा विद्यालय - 10

नामांकित बच्चे - 2,77,773


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.