Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के लिए दुरुस्त किए जा रहे बूथ

लोकसभा चुनाव के मददेनजर बूथों को दुरुस्त करने की कवायद की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक बूथ पर प्रकाश पेयजल दिव्यांगों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था सु²ढ़ की जा रही है। जनपद के 20

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 07:32 PM (IST)
लोकसभा चुनाव के लिए 
दुरुस्त किए जा रहे बूथ
लोकसभा चुनाव के लिए दुरुस्त किए जा रहे बूथ

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : लोकसभा चुनाव के मददेनजर बूथों को दुरुस्त करने की कवायद की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक बूथ पर प्रकाश, पेयजल, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है। जनपद के 2089 बूथों में से 22 बूथों पर पेयजल के लिए हैंडपंप की व्यवस्था नहीं है, इसको देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने लगभग 14 लाख की लागत से इन सभी 22 बूथों पर हैंडपंप लगवाया जा रहा है, जिससे मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं को पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

prime article banner

लोकसभा चुनाव के लिए जनपद में 1279 मतदान केंद्र और 2089 मतदान स्थल बनाए गए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए विधानसभा छानबे (395) को चार, मीरजापुर (396) को तीन, मझवां (397) को चार, चुनार (398) को पांच और मड़िहान (399) को पांच सहित 21 जोन में बांटा गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान बूथों पर मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 240 फाइव स्टार बूथ बनाए जा रहे हैं, इन बूथों पर मतदाताओं को हेल्प डेस्क, स्वागत गेट, साइन बोर्ड, पेयजल, प्रकाश, बैठने की सुविधा, वृद्धों व दिव्यांगों के लिए रैंप व व्हील चेयर सहित अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

------

दिव्यांगजनों के लिए बन रहे रैंप

चुनाव में 10734 दिव्यांगजन करेंगे मताधिकार का प्रयोग

लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजन अहम भूमिका निभाएंगे । जनपद में विशेष मतदाता पुनरीक्षण के बाद 10734 दिव्यांगजन मतदाता के रुप में चिह्नित किए गए है। चुनाव के मददेनजर बूथों पर सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए प्रत्येक बूथ पर रैंप बनाया जाएगा, जिससे दिव्यांगजनों को मतदान में सहूलियत हो। पुनरीक्षण के बाद 118 दिव्यांगजन मतदाताओं का नाम शामिल कराया गया। इसके बाद विधानसभा क्षेत्र छानबे में 2549, मीरजापुर में 1734, मझवां में 2520, चुनार में 2064 तथा मड़िहान में 1867 सहित दस हजार 734 दिव्यांग मतदाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.