Move to Jagran APP

यात्री सुविधा को भारतीय रेल की एक और पहल 'रेल मदद' एप

भारतीय रेल अपने सम्मानित यात्रियों को सुखद एवं बिघ्न-बाधा रहित यात्रा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए रेलवे द्वारा रेल मदद एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से यात्री स्टेशन पर या यात्रा करते समय ट्रेन में रेल से संबंधित किसी समस्या का निदान रेल मदद एप के माध्यम से कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 07:27 PM (IST)
यात्री सुविधा को भारतीय रेल की एक और पहल 'रेल मदद' एप
यात्री सुविधा को भारतीय रेल की एक और पहल 'रेल मदद' एप

राजकुमार सिंह, मीरजापुर

loksabha election banner

भारतीय रेल अपने सम्मानित यात्रियों को सुखद एवं विघ्न-बाधा रहित यात्रा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कुछ इसी तरह के उद्देश्य की पूर्ति के लिए रेलवे द्वारा 'रेल मदद' एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से यात्री स्टेशन पर या यात्रा करते समय ट्रेन में रेल से संबंधित किसी समस्या का निदान 'रेल मदद' एप के माध्यम से कर सकते हैं। यह एप क्रिस द्वारा बनाया गया, कंट्रोल द्वारा 24 घंटे इसकी निगरानी की जाती है। यात्री प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके जरिए यात्री शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर समस्या का निदान करा सकते हैं।

रेल मंत्रालय ने यात्री शिकायत निवारण में तेजी लाने और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए मोबाइल ऐप 'रेल मदद' (यात्रा के दौरान वांछित सहायता के लिए मोबाइल एप्लीकेशन) जारी किया है। 'रेल मदद' भारतीय रेलवे की रेल यात्री शिकायत निवारण और प्रबंधन प्रणाली (रेलवे यात्री शिकायत निवारण और प्रबंधन प्रणाली आरपीजीआरएएमए) का हिस्सा है। यह रेल मदद एप एक बहुभाषी रियल टाइम ग्रिवेंस एडरेसल पोर्टल है। यह 139 हेल्पलाइन लाइन नंबर के साथ एकीकृत है। रेलवे यात्री शिकायत निवारण एवं प्रबंधन प्रणाली एक मंच पर कई मोड (वर्तमान में 14 ऑफ लाइन/ऑनलाइन मोड) से प्राप्त सभी यात्री शिकायतों को एकीकृत करता है, उनका समग्र रूप से विश्लेषण करता है। विभिन्न प्रकार की प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करता है जो शीर्ष प्रबंधन को शिकायत निवारण की गति की लगातार निगरानी करने के साथ मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है। 'रेल मदद' एप यात्री से न्यूनतम इनपुट के साथ शिकायत दर्ज करता है (फोटो का विकल्प भी उपलब्ध है), अद्वितीय आइडी तुरंत जारी करता है। तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को ऑनलाइन शिकायत से अवगत कराता है। शिकायत पर की गई कार्रवाई भी एसएमएस के माध्यम से यात्री को दी जाती है। इस प्रकार डिजिटलीकरण के माध्यम से शिकायतों के निवारण की पूरी प्रक्रिया पर तेजी से नजर रखी जाती है।

---------

इनसेट

ये काम करता है 'रेल मदद' एप

'रेल मदद' एप विभिन्न हेल्पलाइन नंबर (जैसे, सुरक्षा, चाइल्ड हेल्पलाइन आदि) भी प्रदर्शित करता है और एक आसान चरण में तत्काल सहायता के लिए सीधे कॉलिग की सुविधा भी प्रदान करता है। ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड सहित सभी शिकायतें दर्ज करने के सभी तरीकों को एक ही मंच पर एकीकृत किया गया है, इसलिए परिणामी प्रबंधन रिपोर्ट अभावग्रस्त क्षेत्रों की समग्र तस्वीर पेश करती है। संबंधित अधिकारियों द्वारा केंद्रित सुधारात्मक कार्रवाई को सक्षम करती है। इस एप द्वारा एकत्रित डेटा, डेटा विश्लेषण के माध्यम से चयनित ट्रेन/स्टेशन जैसे स्वच्छता, यात्री सुविधाओं आदि के विभिन्न प्रदर्शन मापदंडों पर रुझान उत्पन्न करता है। इस प्रकार प्रबंधकीय निर्णय को अधिक सटीक और प्रभावी बनाने में सक्षम है।

वर्जन

'रेल मदद' एप के माध्यम से ट्रेनों/स्टेशनों में विभिन्न मानकों जैसे स्वच्छता, खानपान, यात्री सुविधाएं आदि के बारे में यात्रियों द्वारा प्रदत्त जानकारी के आधार पर मूल्यांकन करना है। इसके माध्यम से की गई शिकायत का त्वरित स्तर से निस्तारण किया जाएगा।'

-सुनील कुमार गुप्ता, जनसंपर्क अधिकारी डीआरएम कार्यालय प्रयागराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.