Move to Jagran APP

निजी स्कूलों में प्रवेश को आवेदन आज, नहीं पहुंची पहली सूची

निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत गैर सहायतित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में गरीब अभिभावकों के बच्चों के प्रवेश के लिए दूसरे चरण में 10 जुलाई तक आवेदन होगा। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन आवेदन तो ग्रामीण क्षेत्रों में आफलाइन आवेदन हो रहा है। इसके चलते दूसरे चरण के लिए अब तक लगभग पांच हजार अभिभावकों ने आवेदन किया है। पहले चरण में 4362 आवेदकों में से पहली लाटरी में 11

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 09:44 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 06:11 AM (IST)
निजी स्कूलों में प्रवेश को आवेदन 
आज, नहीं पहुंची पहली सूची
निजी स्कूलों में प्रवेश को आवेदन आज, नहीं पहुंची पहली सूची

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत गैर सहायतित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में गरीब अभिभावकों के बच्चों के प्रवेश के लिए दूसरे चरण में 10 जुलाई तक आवेदन होगा। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन आवेदन तो ग्रामीण क्षेत्रों में आफलाइन आवेदन हो रहा है। इसके चलते दूसरे चरण के लिए अब तक लगभग पांच हजार अभिभावकों ने आवेदन किया है। पहले चरण में 4362 आवेदकों में से पहली लाटरी में 1180 बच्चों का चयन प्रवेश के लिए हुआ है। प्रवेश के लिए पहली लाटरी की सूची ही विद्यालयों को अभी तक उपलब्ध नहीं कराया जा सका है, जिससे अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

जनपद में मई महीने में कोविड-19 के कारण प्रदेश भर में लॉकडाउन के चलते प्रवेश प्रक्रिया में थोड़ी बाधा आई। इसके मद्देनजर शासन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में संशोधन किया है, जिससे किसी भी गरीब अभिभावक का बच्चा प्रवेश लेने से वंचित नहीं रहने पाए। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बच्चों को कक्षा एक एवं पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में ऑनलाइन व आफलाइन प्रवेश के लिए आवेदन, आवेदनों के सत्यापन तथा लाटरी प्रक्रिया में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने संशोधन करने से राहत की सांस ली। जिला समन्वयक चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि द्वितीय चरण में अभिभावक 10 जून से लेकर 10 जुलाई तक ऑनलाइन व आफलाइन आवेदन करना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह द्वारा आवेदन पत्र का सत्यापन करके 11 से 13 जुलाई के बीच लॉक किया जाएगा। इसके बाद 15 जुलाई को लाटरी निकाली जाएगी। लाटरी के बाद बीएसए द्वारा बच्चों का गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में 30 जुलाई तक प्रवेश कराना होगा। स्कूल खुलने के बाद प्रवेश की पहली सूची भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.