Move to Jagran APP

तीन सौ चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी अनुपस्थिति, कार्रवाई का दिया निर्देश

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्य

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 07:09 PM (IST)
तीन सौ चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी अनुपस्थिति, कार्रवाई का दिया निर्देश
तीन सौ चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी अनुपस्थिति, कार्रवाई का दिया निर्देश

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक हुई। जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर लगभग 300 डाक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों के अनुपस्थिति पर सीएमओ को सात दिन में कार्रवाई करके अवगत कराने का निर्देश दिया। जननी सुरक्षा योजना में खराब प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य इकाईयों के अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्ठि देने का निर्देश सीएमओ को दिया। आयुष्मान गोल्डेन कार्ड पर संतोषजनक प्रगति न होने पर प्रभारी को हटाने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने गभर्वती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के साथ ही ढाई किग्रा से कम वजन के नवजात शिशुओं का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। सभी चिकित्सा प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे जिस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, वहां कोई घटना घटित होने पर जिम्मेदार संबंधित प्रभारी होंगे। कर्तव्य एवं उत्तरदायित्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। नेशनल क्वालिटी एन्स्योरेंस स्टैडर्डस के तहत कायाकल्प एवं वीएचएनडी सेशन की भी समीक्षा की। सीएमओ डा. पीडी गुप्ता ने बताया कि सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर दवाओं का पर्याप्त उपलब्धता है। मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संभावित मातृ मृत्यु की संख्या पर समीक्षा की। जननी सुरक्षा योजना के तहत गभर्वती महिलाओं को निश्शुल्क भोजन, औषधि, उपचार, परिवहन सुविधा व्यवस्थाओं की विश्लेष्णात्मक समीक्षा की गई। डीएम ने कहा कि सभी हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों को क्रियाशील किया जाए, सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया कि अनुपस्थित एवं लापरवाह कम्प्यूटर आपरेटरों पर कार्रवाई करते हुए दूसरे को रखने का निर्देश दिया। पीकू वार्ड की साप्ताहिक समीक्षा की जाए, जिससे आगामी सम्भावित खतरों के प्रति उचित कदम उठाया जा सके। सीडीओ ने बताया कि पटेहरा एवं हलिया ब्लाक में माडल गांव बनाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं योजनाओं को शत प्रतिशत आच्छादित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.