Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019 : युवाओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर किया अपना मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए हुई वोटिंग में गुरुवार को मेरठ के युवाओं ने अपना वोट डालने के बाद राष्ट्र की सुरक्षा को प्राथमिकता बताया।

By Ashu SinghEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 01:33 PM (IST)
LokSabha Election 2019 : युवाओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर किया अपना मतदान
LokSabha Election 2019 : युवाओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर किया अपना मतदान
मेरठ,जेएनएन। नई पीढ़ी, नई जीवनशैली, नई विचारधारा और नए भारत की नई तस्वीर की उम्मीद। युवा मन का हाल इस चुनाव में कुछ ऐसा ही नजर आया। किसी ने देश को बदलते देख वोट डाला तो किसी ने मजबूत राष्ट्र के नाम अपना योगदान दिया। किसी को बेहतर कल की आस है तो कुछ युवाओं ने स्थानीय नेता को छोड़कर केवल प्रधानमंत्री उम्मीदवार के नाम अपने मत का दान किया। जब चुनाव पूरे देश के लिए था तो युवाओं के मुद्दे भी पूरे राष्ट्र को जोड़ने वाले दिखे। युवाओं के मत मुख्य रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा,रोजगार,शिक्षा,स्वच्छता और पीएम उम्मीदवार के मुद्दों में बंटे दिखे।
रक्षा और सुरक्षा है अहम
चुनाव के दौरान छावनी क्षेत्र, कंकरखेड़ा, मोदीपुरम, सरधना के तमाम बूथों पर 530 युवाओं से बातचीत के आधार पर किए गए सर्वे में देश की रक्षा और देशवासियों की सुरक्षा युवाओं के लिए सबसे अहम मुद्दा दिखा। इसमें सेना में नए अफसर बनकर छावनी में पहली बोर वोटर बने युवाओं और शहर के सिविलियन युवाओं का मत एक दिखा। इसमें सैन्य मजबूती के साथ ही आंतरिक मजबूती को भी युवाओं ने प्रमुखता दी। देश के भीतर 26/11 और पुलवामा जैसे आतंकी हमलों के साथ ही दंतेवाड़ा जैसे नक्सली हमलों के खिलाफ भी देश की सशस्त्र सेनाओं को मजबूती पर युवाओं का अधिक जोर दिखा।

पढ़ाई के लिए नहीं छोड़ना पड़ेगा घर और देश
कालेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं और पढ़ाई के बाद करियर की राह पर निकले युवाओं के मन में बदलते परिवेश को लेकर खुशी है। उनका मानना है कि केंद्र में सरकार उसी की बननी चाहिए जो युवा वर्ग को पढ़ाई और रोजगार देश में ही दिलाने पर जोर दे। इससे युवक-युवतियों को घर से दूर पढ़ने या नौकरी करने की तलाश में देश के बाहर तक नहीं जाना पड़ेगा। इस दिशा में बदलाव हो रहे हैं,लेकिन अभी और अधिक व्यवस्थित होने की उम्मीद बरकरार है।
इन मुद्दों को युवाओं की प्रमुखता
मुद्दा                    वोटर     फीसद
राष्ट्रीय सुरक्षा        175      33
पीएम उम्मीदवार  153      29
रोजगार               101      19
शिक्षा                  69        13
स्वच्छता             32         06
जो देश के लिए कार्य करे,वही सही
युवा मतदाताओं को स्थानीय या राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों से बहुत सरोकार नहीं है। वह वैश्विक स्तर पर बदलती देश की छवि और देश के भीतर व बाहरी से सुरक्षा पर अधिक जोर दे रहे हैं। कुछ युवाओं ने स्पष्ट कहा कि उन्हें उम्मीदवार से नहीं, बल्कि देश के लिए काम करने वाले से मतलब है। जो कुछ करता दिख रहा है वोट उसी को जाएगा और जाना भी चाहिए। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.