Move to Jagran APP

युवाओं को हर्बल गार्डन में मिल सकता है रोजगार

औषधीय पौधों का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। नेशनल मेडिशनल प्लांट बोर्ड आफ इंडिया की ओर से 242 औषधीय पौधों का प्रचार किया जा रहा है। इनमें कई पौधों को लगाने के लिए किसानों की सहायता भी की जा रही है। हर्बल गार्डन के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार मिल सकता है। चौ. चरण सिंह विवि के वनस्पति विज्ञान विभाग में आयोजित कार्यशाला में यह बात पदम प्रिया ने कही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 10:00 AM (IST)
युवाओं को हर्बल गार्डन में मिल सकता है रोजगार
युवाओं को हर्बल गार्डन में मिल सकता है रोजगार

मेरठ । औषधीय पौधों का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। नेशनल मेडिशनल प्लांट बोर्ड आफ इंडिया की ओर से 242 औषधीय पौधों का प्रचार किया जा रहा है। इनमें कई पौधों को लगाने के लिए किसानों की सहायता भी की जा रही है। हर्बल गार्डन के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार मिल सकता है। चौ. चरण सिंह विवि के वनस्पति विज्ञान विभाग में आयोजित कार्यशाला में यह बात पदम प्रिया ने कही।

loksabha election banner

वनस्पति विज्ञान विभाग में 'स्टेटस एंड कंजरवेशन ऑफ मेडीशनल एंड अरनोटिक प्लाट इन इंडिया' विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला हुई। मुख्य वक्ता नेशनल मेडिशनल प्लाट बोर्ड ऑफ इंडिया की सीइओ पदम प्रिया ने बोर्ड की ओर से हर्बल गार्डन और औषधीय पौधों को आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्यो को भी बताया। आनंद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी गुजरात से आए सीनियर साइंटिस्ट डा. एस श्रीराम ने कहा कि घरेलू और संस्था की ओर से नक्षत्र हर्बल गार्डन को बनाकर औषधीय पौधों को सरंक्षित किया जा सकता है। डा. कविता त्यागी ने प्रेजेंटेशन देकर बताया कि कौन-कौन से क्षेत्र में औषधीय पौधों को सरंक्षित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि क्रिएटिंग मेडिशनल प्लाट गार्डन के लिए कई प्रकार से फंडिग की जा रही है। अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने कहा कि इतिहास और संस्कृति में औषधीय पौधों की गुणवत्ता और सरंक्षित करने का जिक्र आता है। इसमें और शोध की आवश्यकता है। छात्रों के लिए यहां अपार संभावनाएं हैं। प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला ने प्रो. वाईएस मूर्ति के जीवन पर प्रकाश डालते बताया कि उन्होंने किस तरह से पहले हर्बल गार्डन की स्थापना की गई थी। वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डा. रूप नारायण ने सभी का स्वागत किया। संचालन एमएससी की छात्रा साक्षी अहलावत ने किया।

प्रदर्शनी से किया जागरूक

वनस्पति विज्ञान में औषधीय पौधों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। प्रदर्शनी के साथ पोस्टर और पंफलेट से छात्रों को जानकारी दी गई। मौके पर प्रो. एमयू चराया, प्रो. जगवीर भारद्वाज, डा. विजय मलिक, डा.रमाकात, डा. ईश्वर सिंह, डा. भावना वाजपेयी, प्रो. एके चौबे, शैलेंद्र शर्मा, पीके मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

रिजनल ऑफिस खुलेगा

चौ. चरण सिंह विवि में मेडिशनल प्लांट बोर्ड आफ इंडिया का रिजनल ऑफिस भी खुल सकता है। बोर्ड की सीईओ ने इसकी इच्छा जताई है, उन्होंने विवि से इसका प्रस्ताव भेजने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.