Move to Jagran APP

अबकी बदला नजर आएगा दाखिले का अंदाज

सत्र 2020-21 से आगे निकलते हुए अब स्कूलों में सत्र 2021-22 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। कुछ स्कूलों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं तो कुछ में नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 09:44 AM (IST)
अबकी बदला नजर आएगा दाखिले का अंदाज
अबकी बदला नजर आएगा दाखिले का अंदाज

मेरठ, जेएनएन। सत्र 2020-21 से आगे निकलते हुए अब स्कूलों में सत्र 2021-22 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। कुछ स्कूलों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं तो कुछ में नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इन तैयारियों के बीच कोविड की स्थिति को देखते हुए इस बार स्कूल प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव भी करने जा रहे हैं। वर्तमान परिस्थिति में तो यह बदलाव कक्षा आठवीं तक के बच्चों को प्रभावित करेंगी। लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से जनवरी में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए चल रही स्कूल खोलने की तैयारियां कारगर हुई तो प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव का असर कक्षा पांचवीं तक के बच्चों पर ही पड़ेगा। कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्व की भांति आफलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित कराकर हो सकेगी।

loksabha election banner

चयन प्रक्रिया है सबसे बड़ी चुनौती

स्कूलों में प्री-प्राइमरी में साक्षात्कार और कक्षा एक से ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें बच्चों को स्कूल में ही बुलाया जाता है। लेकिन कोविड काल में अब तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर चुके स्कूलों ने कक्षा पांचवीं तक के बच्चों का साक्षात्कार और प्रवेश परीक्षा आनलाइन ही कराने का निर्णय लिया है। इससे ऊपर की कक्षाओं के बच्चों को आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह की प्रवेश परीक्षा का प्रावधान रखा जा रहा है। आनलाइन प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार कराने के अलावा स्कूलों के पास कोई और विकल्प मौजूद नहीं है। कक्षा नौवीं व 11वीं की प्रवेश परीक्षा आफलाइन कराई जा सकती है।

गुणवत्ता पर बरतेंगे नरम रुख

स्कूल साक्षात्कार व प्रवेश परीक्षा में बच्चों की चंचलता, बोल-चाल, सोचने व समझने की चपलता, शुरुआती जानकारी, व्यवहार, समाजिकता आदि तरह के गुणों को परखते हैं। पूरे साल घर में ही रहकर पढ़ाई कर रहे छोटे बच्चों में इनमें से कुछ गुण कम प्रभावी दिख सकते हैं। वहीं छेाटे स्कूलों से पढ़ाई कर बढ़े स्कूलों में प्रवेश लेने वाले बच्चों का मूल्यांकन भी आनलाइन देखकर ही करना होगा। कयोंकि बच्चों ने आनलाइन ही पढ़ाई और परीक्षा दी है। ऐसे में उनके शिक्षण की गुणवत्ता कक्षा में पढ़ाई व परीक्षा की तरह नहीं मिलेगी। इसके लिए स्कूल भी इस बार तैयार हैं।

इन स्कूलों में शुरू हो चुकी है प्रवेश प्रक्रिया

-मेरठ पब्लिक स्कूल ग्रुप की सभी शाखाओं में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट www.द्वद्गद्गह्मह्वह्लश्चह्वढ्डद्यद्बष्ह्यष्द्धश्रश्रद्य.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ

पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। प्रक्रिया 16 जनवरी तक चलेगी।

-विजडम ग्लोबल स्कूल की पल्लवपुरम और मोदीपुरम शाखा में नए सत्र की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन कक्षा प्री-नर्सरी से कक्षा नौवीं और 11वीं के लिए चल रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए अभिभावक स्कूल की वेबसाइट

www.2द्बह्यस्त्रश्रद्वद्दद्यश्रढ्डड्डद्यह्यष्द्धश्रश्रद्य.द्बठ्ठ पर लागिन कर सकते हैं।

-सेंट जेवियर्स व‌र्ल्ड स्कूल ग‌र्ल्स में नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

-शांति निकेतन विद्यापीठ में भी नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विस्तृत जानकारी स्कूल की वेबसाइट

www.ह्यद्धड्डठ्ठह्लद्बठ्ठद्बद्मद्गह्लड्डठ्ठ1द्बस्त्र4ड्डश्चद्गद्गह्लद्ध.ष्श्रद्व

पर प्राप्त कर सकते हैं।

-गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल में नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू है। रजिस्ट्रेशन फार्म स्कूल की वेबसाइट

www.द्दड्डह्मद्दद्बद्दद्बह्मद्यह्यह्यष्द्धश्रश्रद्य.ष्श्रद्व

पर उपलब्ध है। स्कूल से भी अभिभावक आवेदन फार्म ले सकते हैं।

-सक्सेस इंटरनेशनल स्कूल मोदीपुरम में नए सत्र का रजिस्ट्रेशन जारी है। कक्षा नर्सरी से तीन तक कोई प्रवेश परीक्षा नहीं। प्रवेश आनलाइन साक्षात्कार पर होंगे।

-बीएनजी इंटरनेशनल स्कूल में रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। एडमिशन कम स्कालरशिप टेस्ट भी कराए जा रहे हैं जिससे बच्चों को लाभ मिल सके।

-सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल कक्षा प्री-नर्सरी से कक्षा नौवीं तक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। एडमिशन टेस्ट आनलाइन और आफलइन दोनों तरह से होंगे।

-एमएसएम की शाखा द एकेडमी में सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। अभिभावक आनलाइन या आफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

-एमआइईटी पब्लिक स्कूल की सभी तीन शाखाओं में नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया आनलाइन व आफलाइन तरीके से शरू हो चुकी है। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट

www.द्वद्बद्गह्लह्यष्द्धश्रश्रद्य.ड्डष्.द्बठ्ठ

पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

-नोबल पब्लिक स्कूल में नए सत्र में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुके हैं। स्कूल की वेबसाइट

www.ठ्ठश्रढ्डद्यद्गश्चह्वढ्डद्यद्बष्ह्यष्द्धश्रश्रद्यद्वद्गद्गह्मह्वह्ल.ष्श्रद्व

पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन स्कूलों में जल्द ही शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

-सेंट मेरीज एकेडमी में कक्षा एक में प्रवेश के लिए 28-29 दिसंबर को स्कूल की वेबसाइट

www.ह्यह्लद्वड्डह्म4ह्यद्वद्गद्गह्मह्वह्ल.ष्श्रद्व

पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। केवल आनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य होंगे। बच्चों के आफलाइन साक्षात्कार की तिथि स्कूल से मिलेगी।

-सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में कक्षा एलकेजी में प्रवेश के लिए स्कूल की वेबसाइट पर पांच-छह जनवरी को स्कूल की वेबसाइट

www.ह्यश्रश्चद्धद्बड्डद्वद्गद्गह्मह्वह्ल.श्रह्मद्द

पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आफलाइन साक्षात्कार के लिए बच्चों को तिथि दी जाएगी।

-सेंट पैट्रिक्स एकेडमी में कक्षा एलकेजी के लिए स्कूल की वेबसाइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन आठ व नौ जनवरी को होंगे। कक्षा एक में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 23-24 जनवरी को होंगे।

-मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में सत्र 2021-22 की प्रवेश प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन एक जनवरी को शुरू होंगे। स्कूल की वेबसाइट

www.द्वष्श्चह्य.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ व फेसबुक पेज से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। पंजीकृत बच्चों की प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.