Move to Jagran APP

अपनी सुरक्षा अपने हाथ में

विश्व इस समय कोविड-19 महामारी के प्रकोप से तनावपूर्ण स्थितियों से गुजर रहा है। इस अनिश्चित प्रकोपकाल में हम आशा कर सकते हैं कि चीजें अंतत बेहतर हो जाएंगी और एक बार फिर सामान्य जीवन लौटेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 08:00 AM (IST)
अपनी सुरक्षा अपने हाथ में
अपनी सुरक्षा अपने हाथ में

मेरठ, जेएनएन। विश्व इस समय कोविड-19 महामारी के प्रकोप से तनावपूर्ण स्थितियों से गुजर रहा है। इस अनिश्चित प्रकोपकाल में हम आशा कर सकते हैं कि चीजें अंतत: बेहतर हो जाएंगी और एक बार फिर सामान्य जीवन लौटेगा। हम कोविड-19 के दौरान अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल यह कदम उठाकर बेहतर कर सकते हैं। प्रतिदिन व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों को दिनचर्या में शामिल कीजिए। प्रकृति निरंतर हमारी शारीरिक और मानसिक परीक्षा लेती रहती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत रहें। दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना आज के माहौल में बेहतर अनुभव हो सकता है। आप विभिन्न योग गुरु से जुड़ें और फिटनेस ट्रेनर की भी मदद ले सकते हैं। परिवार और मित्रों से जुड़ने के लिए टेक्नोलोजी को दोस्त बनाइए। पिछले दशकों की तुलना में अब लोगों के संपर्क में रहना आसान है। बस अपना फोन उठाइए और किसी ऐसे अजीज या दोस्त से जुड़ जाइए जिससे आपने कुछ समय से बात नहीं की है। परिवार के साथ आदर्श समय बिताइए। चाहें वो अंताक्षरी के दौरान पापा का मोहम्मद रफ़ी का कोई गाना गुनगुनाना हो या मम्मी का मीना कुमारी की अदा में नखरे दिखाना। शारीरिक गतिविधियों के छोटे मुकाबलों में साप्ताहिक सिफारिशें शामिल होती हैं। आप हर दिन सक्रिय होने के लिए प्रेरणा के रूप में नृत्य करना, बच्चों के साथ खेलना और घरेलू काम करना जैसे कि सफाई और बागवानी करना घर पर सक्रिय रहना आदि अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान और गहरी सांसें आपको शांत रहने में मदद कर सकती हैं। हालात पर काबू पाना सीखिए। इन विपरीत परिस्थिति में जो आपके हाथ में हैं, जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, उसे नियंत्रित करके रखिए। जैसे स्वच्छता को प्राथमिकता बनाएं। अक्सर संपर्क में आने वाली ची•ाों को साफ और कीटाणुरहित रखिए। स्वच्छ हाथों से जीवन बेहतर होता है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अपने हाथों को अक्सर धोएं।

loksabha election banner

-आपकी अनुष्का खत्री, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.