Move to Jagran APP

मेरठ के युवक ने बनाई धुएं को ताजी हवा में बदल देने वाली एक खास डिवाइस, कीमत सोच से भी कम

इंजीनियर आसिफ चौहान ने इलेक्ट्रो स्टैटिक एयर प्यूरीफायर तैयार किया है। इसका पेटेंट हो चुका है। यह प्यूरीफायर किचन से उठने वाले धुएं को अवशोषित कर ताजी हवा में बदल देता है। इसकी कीमत भी बहुत ही कम है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 12:33 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 12:33 PM (IST)
मेरठ के युवक ने बनाई धुएं को ताजी हवा में बदल देने वाली एक खास डिवाइस, कीमत सोच से भी कम
मेरठ के युवक ने तैयार की एक खास ड‍िवाइस।

[विवेक राव] मेरठ। घरों से निकलने वाले धुएं से आंखों में जलन होती रहती है। बहुत से लोग चिमनी महंगी होने की वजह से किचन में नहीं लगवा पाते हैं। कई बार इसकी वजह से पूरे घर में धुएं की वजह से घुटन होती है। इससे निजात दिलाने के लिए इंजीनियर आसिफ चौहान ने इलेक्ट्रो स्टैटिक एयर प्यूरीफायर तैयार किया है। इसका पेटेंट हो चुका है। यह प्यूरीफायर किचन से उठने वाले धुएं को अवशोषित कर ताजी हवा में बदल देता है।

loksabha election banner

एमटेक कर चुके आसिफ को कुछ साल पहले प्रदेश के स्टार्टअप में इनोवेशन के लिए पहला स्थान भी मिल चुका है। वह अपने नूरनगर स्थित सिटी गार्डन कालोनी में ओबा नाम से कंपनी बनाकर स्टार्टअप को आगे बढ़ा रहे हैं। अपने कारखाने में कई तरह के इनोवेशन कर उपकरण तैयार किए हैं। आसिफ ने अभी जो एयर प्यूरीफायर किचन के लिए तैयार किया है। उसमें तीन तरह के रजिस्टेंस, कैपेसिटर और स्टेप अप ट्रांसफार्मर का इस्तेमाल किया है। जो धुएं में शामिल अनबर्न पार्टिकल को अधिक तापमान में जला देता है। जो धुआं आंखों में जलन करता है। वह प्यूरीफायर में जाने के बाद ताजी हवा में बदल जाता है। आसिफ ने जो प्यूरीफायर तैयार किया है। वह अभी घरेलू इस्तेमाल के लिए है। इसकी कीमत करीब चार हजार रुपये है। उनका दावा है कि इसकी डिजाइन को बदलकर इंडस्ट्री में भी लगाया जा सकता है। इससे चिमनियों से उठने वाले धुएं को भी शुद्ध करके वातावरण में छोड़ा जा सकता है।

इंजीनियरिंग के फार्मूले का प्रोजेक्ट में इस्तेमाल : एमटेक मेंकेनिकल ट्रेड से करने के बाद आसिफ ने पांच साल एक निजी संस्थान में बीटेक के छात्रों को पढ़ाया। दो से तीन साल तक किसी प्राइवेट कंपनियों में नौकरी भी की। इसके बाद पिछले कुछ साल से अपना स्टार्टअप शुरू किया। मेंकेनिकल इंजीनियरिंग की जो पढ़ाई किताबों से की थी, उस इंजीनियरिंग के फामरूले से आसिफ कई तरह के इनोवेशन कर नए-नए उपकरण तैयार कर रहे हैं।

अब तक आठ पेटेंट : आसिफ के आठ इनोवेशन का अभी तक पेटेंट हो चुका है। इसमें डबल विंडो कूलर, पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक, बगैर सर्जरी के हार्ट ब्लाकेज मशीन, अल्ट्रावायलट सैनिटाइजर, स्प्रिंग वेट मशीन आदि शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.