Move to Jagran APP

Young Achievers: ताइक्वांडो में दमदार किक जड़ रही हैं मेरठ की भारती, जानिक इनकी उपलब्धियों को

Young Achievers वर्तमान में चौ. चरण सिंह विवि से बीपीएड की पढ़ाई कर रहीं भारती ने साल 2008 में कक्षा छह में पढ़ाई के दौरान ही ताइक्वांडो का प्रशिक्षण कोच पुर्णेंदु झा के मार्गदर्शन में शुरू किया था। मेरठ के करन पब्लिक स्कूल में भारती ने कांस्य पदक जीता।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 09:00 AM (IST)
Young Achievers: ताइक्वांडो में दमदार किक जड़ रही हैं मेरठ की भारती, जानिक इनकी उपलब्धियों को
भारती ताइक्वांडो से जुड़ी और साबित कर दिया कि वह इसी खेल में आगे बढ़ेंगी।

मेरठ, [अमित तिवारी]। Young Achievers छोटी उम्र में ही डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की फाइट देखकर इसी तरह के खेल के प्रति आकर्षित हुई मेरठ की भारती सलोनिया ने मार्शल आट्र्स को खेल के तौर पर चुना। पिता नवीन सलोनिया को उन्होंने बताया कि वह भी इसी तरह का खेल खेलना चाहती हैं तो पिता ने भी बेटी के साहस की सराहना की। भारती के फुफेरे भाई उस दौरान ताइक्वांडो सीख रहे थे। उन्हीं के जरिए भारती ताइक्वांडो से जुड़ी और अपनी लगन से यह साबित कर दिया कि वह इसी खेल में आगे बढ़ना चाहती हैं। जिले से प्रदेश, प्रदेश से राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और वहां से आगे बढ़ते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दमदार किक व मार्शल आट्र्स की प्रस्तुति देते हुए भारती ने भारत का नाम रोशन किया। उनके प्रदर्शन से पदक तो आए साथ ही वाहवाही भी खूब बटोरी। वर्तमान में भारती ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट सेकेंड डैन हैं और अपनी इस उपलब्धि को लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं।

loksabha election banner

कक्षा छह में ही शुरू किया प्रशिक्षण

वर्तमान में चौ. चरण सिंह विवि से बीपीएड की पढ़ाई कर रहीं भारती ने साल 2008 में कक्षा छह में पढ़ाई के दौरान ही ताइक्वांडो का प्रशिक्षण कोच पुर्णेंदु झा के मार्गदर्शन में शुरू किया था। प्रशिक्षण शुरू करने के बाद ही भारती ने सबसे पहली प्रतियोगिता जुलाई 2008 में जिला स्तर पर प्रतिभाग किया। करन पब्लिक स्कूल में हुई इस प्रतियोगिता में भारती ने कांस्य पदक जीता।

अक्टूबर 2008 में हुई इंटर स्कूल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और स्वर्ण पदक जीत लिया। दिसंबर 2008 में नोएडा के रयान इंटरनेशनल स्कूल में स्वर्ण पदक जीता। अप्रैल 2009 में सहारनपुर में हुई तीसरी जोनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर लौटीं। जून 2009 में प्रयागराज में हुई छठे नेशनल ओपन सब-जूनियर एंड जूनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। हरियाणा में दिसंबर 2009 में हुई 28वें सब-जूनियर और 31वें जूनियर प्रतियोगिता में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

और आगे बढ़ता गया पदकों का सिलसिला

मेरठ में रोहटा रोड पर सरस्वती विहार में रहने वाली भारती ने इसी क्रम में प्रदेश स्तरीय तमाम प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और आगे भी पदक जीतती रहीं। सितंबर 2010 में झारखंड में हुए ओपन नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। सितंबर 2011 में आठवें नेशनल ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। इससे पहले जून 2011 में प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था। मई 2012 में नौवें नेशनल ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप बाराबंकी में कांस्य पदक जीता। नवंबर 2012 में 32वें नेशनल जूनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप अरुणाचल प्रदेश में कांस्य पदक जीतकर लौटीं। जनवरी 2013 में भोपाल में हुई नेशनल क्यूरूगी ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। 2014 में भी इसी प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। फरवरी 2015 में शामली ताइक्वांडो कप में स्वर्ण पदक जीता था। जनवरी 2016 में 35वें मुुंबई में हुई नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता तक पहुंची भारती

मूल रूप से मुजफ्फरनगर की रहने वाली भारती ने स्कूल, जिला, प्रदेश, राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में लगातार दमदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रदर्शन में हमेशा सुधार लाया और हर बार मजबूत बनकर उभरी हैं। प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण जीतने के साथ ही भारती ने साल 2917 में 35वें नेशनल सीनियर क्यूरूगी ताइक्वांडो चैंपियनशिप में पदक जीता। अप्रैल 2017 में तीसरे ओपन इनविटेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। 2018 में आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी अमृतसर में हुई प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता। साल 2019 में विशाखापट्नम में हुई नेशनल सीनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। लाकडाउन के ठीक पहले जनवरी 2020 में दिल्ली में हुई ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेकर भारती ने रजत पदक जीता और देश का नाम रोशन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.