Move to Jagran APP

Fitness Mantra: तन और मन की मजबूत के लिए योग जरूरी, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ शरीर की हर कमी करे पूरी

Fitness Mantra In Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में योग विज्ञान की शिक्षिका डा. नवज्योति सिद्धू योग को लेकर बेहद गंभीर हैं। वह बताती हैं कि स्वस्थ रहने के लिए और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 06:48 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 06:48 AM (IST)
Fitness Mantra: तन और मन की मजबूत के लिए योग जरूरी, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ शरीर की हर कमी करे पूरी
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में योग विज्ञान की शिक्षिका डा. नवज्योति सिद्धू

मेरठ, [विवेक राव]। कोविड-19 के आने के बाद योग का महत्व लोगों ने महसूस किया है। उन्होंने अपनी दिनचर्या में योग, प्राणायाम और ध्यान को शामिल किया है। शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती के लिए लोग योग का अभ्यास नियमित तौर पर कर रहे हैं।चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में योग विज्ञान की शिक्षिका डा. नवज्योति सिद्धू योग को लेकर और भी गंभीर हैं। वह बताती हैं कि स्वस्थ रहने के लिए और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग से बढ़कर कुछ भी नहीं है। सुबह नियमित रूप से योग करने से हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इस समय ठंड होने की वजह से जब लोग बाहर घूमना बंद कर रहे हैं। तो अपने घर पर योग का अभ्यास कर सकते हैं। उन्होंने अपनी दिनचर्या को साझा भी किया है।

loksabha election banner

सोने-उठने का नियमित समय

डा. नवज्योति सिद्धू सुबह 5:30 बजे बिस्तर छोड़ देती हैं। आधे घंटे तक मॉर्निंग वॉक पर जाती हैं। उसके बाद 6:00 से 7:00 तक करीब एक घंटे नियमित योगाभ्यास करती हैं। इसमें 25 मिनट तक वह प्राणायाम करती हैं।10 मिनट कपालभाति, 10 मिनट तक नाड़ी शोधन और पांच मिनट उज्जायी व भ्रामरी करती हैं। इसके बाद आधे घंटे तक सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं करती हैं। अंत में ध्यान और पांच मिनट का वैदिक मंत्रोच्चारण भी उनकी दिनचर्या में शामिल है।

फिट रहने के लिए जरूरी

नवज्योति बताती हैं कि एक योग शिक्षिका होने की वजह से योग की उपयोगिता छात्राओं को बतानी पड़ती है। इसके लिए खुद को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है। नियमित रूप से योग ने करने से हर कोई खुद को स्वस्थ रख सकता है। खुद उन्हें भी काफी लाभ मिला है। इसे करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वह बताती हैं कि सभी क्रियाओं से शरीर में संतुलन ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। हर मौसम और वातावरण में अपने को स्वस्थ रखने की क्षमता बनी रहती है। नियमित दिनचर्या रखने से एक तरह से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। समय पर उठना व समय पर सोना और ऋतु के अनुसार आहार लेना भी जरूरी है। अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम तनावमुक्त होकर कोई भी कार्य अच्छे से कर पाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.