Move to Jagran APP

योग से मिलता है शारीरिक बल और मानसिक शांति

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शनिवार को दैनिक जागरण की ओर से जूम पे योगा वेबिनार का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 07:00 AM (IST)
योग से मिलता है शारीरिक बल और मानसिक शांति
योग से मिलता है शारीरिक बल और मानसिक शांति

जेएनएन, मेरठ : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शनिवार को दैनिक जागरण की ओर से जूम पे योगा वेबिनार का आयोजन किया गया। योग गुरु पंकज योगी ने कोरोना काल में योग और ध्यान का महत्व बताते हुए कहा कि इस समय प्राण शक्ति बढ़ाने वाले योग करने की जरूरत है। इससे न सिर्फ शारीरिक बल मिलेगा, बल्कि मानसिक शांति भी मिलेगी। इसमें अहम है नियमित लंबी और गहरी श्वास लेने और छोड़ने का अभ्यास करना। शारीरिक क्षमता के अनुसार इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। योग निद्रा, अनुलोम-विलोम, प्रणायाम, अग्निसार और सूर्यनमस्कार भी नियमित करने से लाभ मिलता है। पंकज योगी ने बच्चों की लंबाई और स्मरणशक्ति बढ़ाने वाले योग और आसन की भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि भस्त्रिका, कपालभाति, भ्रामरी और ओम ध्वनि का प्रतिदिन उच्चारण करने से बच्चों की स्मरणशक्ति बढ़ती है। इसके प्रभाव से तनावमुक्त होकर बच्चा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ता है।

loksabha election banner

शुद्धि क्रियाएं भी हैं लाभकारी

पंकज योगी ने शुद्धि क्रियाओं को भी कोरोना काल में लाभकारी बताया। इस समय लोगों में सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ गई है। इसके लिए नित्य प्रात: जलनेति का प्रयोग करना चाहिए। रात में सोने से पहले देशी गाय का घी दो-दो बूंद नाक में डालकर सोने से भी लाभ होगा।

लोगों ने पूछे सेहत से जुड़े सवाल

वेबिनार में शामिल मोनिका साहू ने पंकज योगी से थायराइड बीमारी में किए जाने वाले योग और आसन की जानकारी ली। अजय कुमार ने पैर और कमर दर्द में राहत देने वाले विभिन्न आसन के बारे में पूछा। कमल शर्मा ने मधुमेह बीमारी में किए जाने वाले योग और आसन के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कविता अरोड़ा, जीतेंद्र पाल, राजबीर पाल,मनु गोयल, नमन पंवार, ऊषा शर्मा, पलाश शर्मा, जयवीर पाल, स्वाति खुराना और कुलदीप उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.