Move to Jagran APP

योग से 100 साल जवान और 400 तक जीवित रहने का दावा: रामदेव

योगगुरु बाबा रामदेव ने दावा किया कि योग से व्यक्ति 100 साल तक जवान और 400 वर्ष तक जीवित रह सकता है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 11:58 PM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2017 11:57 PM (IST)
योग से 100 साल जवान और 400 तक जीवित रहने का दावा: रामदेव
योग से 100 साल जवान और 400 तक जीवित रहने का दावा: रामदेव

मेरठ (जेएनएन)। योगगुरु बाबा रामदेव ने फर्जी बाबाओं से आगाह करते हुए कहा कि इनकी वजह से समाज ने भारी नुकसान उठाया। धर्म एवं संस्कृति के प्रति विश्वास का हनन हुआ।

loksabha election banner

तंज कसते हुए कहा कि वह भी प्रीत करते हैं, किंतु हनी से नहीं। ज्योतिष एवं ग्रह दशाओं पर कटाक्ष करते हुए प्रश्न किया कि जापान और अमेरिका पर इसका असर क्यों नहीं? यहां यूरोलॉजी के सेमिनार में चिकित्सकों को संबोधित करते हुए उन्होंने मंच पर योग करके दिखाए। दावा किया कि व्यक्ति 100 साल तक जवान और 400 वर्ष तक जीवित रह सकता है। 

27वीं नेशनल नार्थ जोन चैप्टर ऑफ यूरोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया एवं यूरोलॉजिकल सोसाइटी मेरठ व आनंद अस्पताल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि फिल्मों ने भी बाबाओं को खलनायक के रूप में दिखाया। बाबा रामदेव ने दावा किया कि रक्तचाप, शुगर, गंजापन एवं अन्य आनुवांशिक बीमारियों को योग जड़ से ठीक कर सकता है। कहा कि वह पीजीआइ के साथ मिलकर नौ दिन में किडनी फंक्शन को ठीक कर चुके हैं। दावा किया कि योग से सांस एवं मन पर नियंत्रण से सौ वर्ष की उम्र पाई जा सकती है। 

किसानों के लिए 11 हजार करोड़ का निवेश

पतंजलि योगपीठ के ब्रांड एंबेस्डर बाबा रामदेव ने कहा कि सेहत के साथ समृद्धि की भी व्यवस्था की जा रही है। हर साल एक लाख करोड़ का अनाज एवं फल नष्ट हो जाता है, ऐसे में फूड प्रोसेसिंग के लिए 11 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा। लैब में तमाम नए प्रकार के रिसर्च हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। बाबा ने कहा कि उन्होंने जीवन में तमाम दुख दर्द भी झेला। सरकारों से टक्कर ली। फिर सरकार बनाने में मदद की। 

40 लीटर दूध वाली देसी गाय तैयार करेंगे

उन्होंने कहा कि अब ज्यादा दूध के लिए विदेशी नस्ल की गाय नहीं, बल्कि देसी गायों में 40 लीटर की क्षमता पैदा की जाएगी। इसके लिए अनुसंधान चल रहा है। 25 लीटर की क्षमता वाली गाय हमारे संस्थान की शोभा बढ़ा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.