मेरठ, जेएनएन। आदित्य दत्त द्वारा निर्देशित व विपुल शाह निर्मित कमांडो 3 फिल्म के विरोध में शनिवार को पहलवानों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। अर्जुन अवार्डी पहलवान अलका तोमर के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय पहलवानों ने नारेबाजी करते हुए पीवीएस सिनेमा पर मोर्चा खोल दिया। शास्त्रीनगर क्षेत्र स्थित पीवीएस आयनॉक्स सिनेमा पर 'पहलवानों का सम्‍मान करो, कमांडो 3 बंद करो आदि नारेबाजी करते हुए उन्होंने पीवीएस के प्रबंधक मनोज मिश्रा को घेर लिया। पहलवानों की नारेबाजी व गुस्सा देखकर टिकट काउंटर पर बैठे कर्मचारी भी भाग खड़े हुए।

जमकर की गई नारेबाजी

पीवीएस मॉल के अंदर जाकर पहलवानों ने जमकर नारेबाजी की। बाद में प्रबंधक से फिल्म का शो बंद करने के लिए कहा। जिस पर प्रबंधक ने तत्काल पुलिस की मौजूदगी में शनिवार शाम चार बजे का शो बंद करने की घोषणा कर दी। जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष सुशील राजपूत, उपाध्यक्ष कुलदीप तोमर, श्रीपाल पहलवान, यूपी केसरी संदीप पोसवाल व यशवीर चौधरी के नेतृत्व में पहलवानों ने विरोध प्रदर्शन किया। मेडिकल थाना प्रभारी कुलवीर सिंह व पीवीएस चौकी प्रभारी ओमवीर सिंह पीवीएस पर मय फोर्स पहुंचे।

सीन हटाओ नहीं तो सड़कों पर उतरेंगे

अंतरराष्ट्रीय व अर्जुन अवार्डी पहलवान अलका तोमर ने कहा कि देशभर के पहलवान अपना सब कुछ दांव लगाकर कुश्ती में खून पसीना बहाते हैं। लेकिन फिल्म कमांडो 3 में जिस तरह से एक पहलवान के ऊपर नाबालिग बच्ची से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए सीन दर्शाया गया है। वह बेहद आपत्तिजनक है। इससे कुश्ती सीख रहे बच्चों व पहलवानों को ठेस पहुंची है। फिल्म के सीन से पहलवानों की छवि को खराब किया जा रहा है। इस फिल्म पर देशभर में बैन करने की अपील की। साथ में कहा कि यदि बैन भी न कर सकें तो कम से कम वह सीन फिल्म से हटा दिया जाए।

फिल्मी दुनिया के लोग क्या जाने पहलवानों की मेहनत

अपने कोच श्रीपाल के साथ चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से पहुंची एशिया वर्ल्‍ड में कांस्य पदक जीतने वाली अंतरराष्ट्रीय पहलवान मनु तोमर ने कहा कि फिल्मी दुनिया के लोग पहलवान की मेहनत को नहीं जानते हैं। जब वह उनकी खून पसीने को नहीं जानते, तो उन्हें किसने यह अधिकार दिया कि वह पहलवान को इस तरह से फिल्म में प्रदर्शित करेंगे। कॉमनवेल्थ गेम्‍स में सिल्वर पदक हासिल करने वाली कविता गोस्वामी ने कहा कि इस फिल्म ने पहलवानों की छवि को धूमिल करने का काम किया है। पहलवानों को देश में अपमानित किया जा रहा है। जो बिल्कुल असहनीय है।

कुश्ती के दांव सीख रहे बच्चे भी शामिल

कमांडो 3 फिल्म के विरोध प्रदर्शन में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ कुश्ती के दांव सीख रहे बच्चे भी पहुंचे। कैलाश प्रकाश स्टेडियम से प्रशांत पटेल, विकास कुमार, धर्मेंद्र पटेल, कान्हा पहलवान शामिल रहे। वहीं, बच्चों में काजल तोमर, पारश्री गुर्जर, ईशा, सोनिया, प्रियंका तोमर, स्वाति तोमर, मनप्रीत आदि मौजूद रहे। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस