Move to Jagran APP

मासात तक झेलें जख्मी सड़कें, निर्माण मार्च से

शहर की मुख्य सड़कों के गड्ढों से निजात मिलने की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:05 AM (IST)
मासात तक झेलें जख्मी सड़कें, निर्माण मार्च से
मासात तक झेलें जख्मी सड़कें, निर्माण मार्च से

मेरठ,जेएनएन। शहर की मुख्य सड़कों के गड्ढों से निजात मिलने की उम्मीद जगी है। पिछले वर्ष नवंबर में प्रदूषण के चलते एनजीटी की रोक और उसके बाद ठंड के चलते सड़क निर्माण कार्य ठप था। इसके चलते इस समय लगभग सभी सड़कें 'घायल' हैं। बहरहाल, अब मौसम खुला और धूप कदरन तेज होने लगी है। ऐसे में लगभग सभी सड़कों पर मार्च से निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा, ऐसी उम्मीद है। तब तक, इन्हीं जख्मी सड़कों पर हिचकोले खाते काम चलाना पड़ेगा।

loksabha election banner

मार्च के पहले सप्ताह

में दिल्ली रोड निर्माण

लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के स्वामित्व वाली दिल्ली रोड का मार्च के पहले सप्ताह में नवीनीकरण शुरु हो जाएगा। बेगमपुल से परतापुर तिराहे तक 11.7 किमी सड़क के लिए 6.19 करोड़ की स्वीकृति मिली थी। इसमें परतापुर तिराहे से नवीन मंडी गेट तक नवीनीकरण हो चुका है। इसके आगे बेगमपुल तक का नवीनीकरण मार्च में होगा। स्वीकृति की दूसरी किश्त भी जारी हो चुकी है, जो लोनिवि की तिजोरी में बंद है।

स्वीकृति के अंतिम दौर

में बागपत रोड का मामला

लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अंतर्गत फुटबाल चौराहे से बाइपास तक 4.85 किमी सड़क के नवीनीकरण के लिए 4.66 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था। यह फाइल लखनऊ में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता कार्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद शासन तक पहुंच गई है। शासन से मुहर लगते ही सड़क का नवीनीकरण आरंभ हो जाएगा। मार्च व अप्रैल में सड़क का नवीनीकरण संभावित है। इस सड़क को जलभराव वाली कुछ जगह सीसी बनाने का प्रस्ताव भी है।

मवाना रोड पर पैच

वर्क अगले सप्ताह

17 जनवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग खंड गाजियाबाद से लोक निर्माण विभाग मेरठ को स्थानांतरित की गई एनएच-119 के अंतर्गत मवाना रोड की मौजूदा हालत सबसे ज्यादा खराब है। लोनिवि ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के तहत जिला कार्ययोजना के तहत शासन को इस सड़क के नवीनीकरण के लिए प्रस्ताव भेज रखा है। लागत करीब चार करोड़ है। प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद ही मार्च या अप्रैल में सड़क पर निर्माण कार्य संभावित है। फिलहाल, विभाग ने पैचवर्क के लिए अगले सप्ताह का समय दिया है।

-------------------

रुड़की रोड पर पैचवर्क शुरू,

नवीनीकरण का भेजा प्रस्ताव

यह सड़क भी लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के पास है। मोदीपुरम फ्लाई ओवर से यशोदा कुंज तक 11.8 किमी सड़क नवीनीकरण के लिए लोनिवि ने चार करोड़ का प्रस्ताव भेजा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजमार्ग खंड गाजियाबाद इसकी देखरेख करता था। रुड़की रोड पर सोफीपुर के पास फिलहाल पैचवर्क जारी है।

गढ़ रोड पर दो करोड़

से केवल पैच वर्क

राष्ट्रीय राजमार्ग खंड बागपत के स्वामित्व में मेरठ से गढ़मुक्तेश्वर तक करीब X8 किमी पर दो करोड़ की लागत से गड्ढों में पैचवर्क कराए जा रहे हैं। स्थानांतरण होने से छह वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड ने कुछ हिस्सों में इसका नवीनीकरण किया था। तब से यह सड़क नवीनीकरण की बाट जोह रही है। गढ़ रोड के गड्ढे मार्च में पहले सप्ताह तक भर जाएंगे।

तापमान कम होने

से नहीं रुकता बिटुमिन

नवंबर से फरवरी तक सड़क निर्माण कार्य संभव नहीं हो पाता। इसका मुख्य कारण तापमान की गिरावट है। सड़क पर बिटुमिन को रोकने के लिए 120 से 140 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है। उसके बाद रोड रोलर से इस स्थायी कर दिया जाता है, लेकिन जाड़े में यह बिटुमिन सड़क पर नहीं रुक पाता इसलिए फरवरी के बाद मौसम खुलने पर ही सड़क निर्माण होता है। मानक तापमान मिलते ही मार्च से सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

- संजीव भारद्वाज, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी मेरठ सर्किल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.