Move to Jagran APP

साइबर सुरक्षा और महिलाएं विषय पर हुआ वेबिनार, निजी जानकारी साझा न करें

मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को शहीद मंगल पाडे डिग्री कालेज में शोतोकाई इंटरनेशनल कराटे फेडरेशन के सिहान सिराज अहमद की टीम ने छात्राओं को कराटे की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:00 AM (IST)
साइबर सुरक्षा और महिलाएं विषय पर हुआ वेबिनार, निजी जानकारी साझा न करें
साइबर सुरक्षा और महिलाएं विषय पर हुआ वेबिनार, निजी जानकारी साझा न करें

मेरठ, जेएनएन। मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को शहीद मंगल पाडे डिग्री कालेज में शोतोकाई इंटरनेशनल कराटे फेडरेशन के सिहान सिराज अहमद की टीम ने छात्राओं को कराटे की जानकारी दी। वहीं, साइबर सुरक्षा और महिलाएं विषय पर वेबिनार का आयोजन भी किया गया। मुख्य अतिथि एसपी देहात अविनाश पांडे ने कहा कि यह इंटरनेट और सोशल मीडिया का समय है। छात्राओं का इसका उपयोग करते समय सतर्क रहना जरूरी है। सोशल मीडिया पर निजी जानकारी किसी से भी साथ साझा न करें। इस दौरान प्राचार्य प्रो. दिनेशचंद और डा. लता कुमार भी उपस्थित रहीं।

loksabha election banner

हेल्पलाइन की जानकारी दी

आरजी पीजी कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत गुरुवार को छात्राओं ने आवश्यक हेल्पलाइन सेवाओं की जानकारी प्राप्त की। शरीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डा. भावना मित्तल ने छात्राओं को इन आवश्यक सेवाओं का उपयोग कैसे किया जाए इसकी जानकारी देते हुए किक से आघात करना और दुश्मन को धराशायी करने के गुर भी सिखाए। प्रशिक्षण के दौरान सोनिया मलिक का भी सहयोग रहा।

बालिका सुरक्षा की शपथ

मेरठ कालेज में महिला प्रकोष्ठ की ओर से मिशन शक्ति का कार्यक्रम हुआ। प्रकोष्ठ की संयोजिका अल्पना रस्तोगी ने छात्राओं को प्रेरित किया कि वे अपनी शक्ति को पहचानें। एनएएस प्रभारी डा.अनीता मलिक ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए। प्राचार्य डा. युद्धवीर सिंह, डीन डा. अंजली मित्तल व डा. सीमा पंवार का सहयोग रहा।

मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया

तिरुपति बालाजी कन्या महाविद्यालय, खजूरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गुरुवार को महिला सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम में छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम की अगुवाई एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डा. भावना शर्मा ने की। अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता विनीत, कोच अजय उपाध्याय, ब्लैक बेल्ट जगदीश पवार, राष्ट्रीय मेडलिस्ट इमला व नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट सलोनी द्वारा बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में करीब 35 छात्राओं ने भाग लिया। प्राचार्य डा.ओमकार त्यागी ने बालिकाओं को अपने अधिकारों के प्रति आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया।

मौलिक अधिकारों पर की चर्चा

मटौर स्थित श्रीमल्हू सिंह कन्या इंटर कालेज में गुरुवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत छात्राओं और उनके अभिभावकों को कालेज बुलाकर उनके मौलिक अधिकारों की जानकारी दी। प्रधानाचार्य नीरा तोमर ने छात्राओं को शिक्षा, समानता, सुरक्षा, बचपन और न्याय जैसे मौलिक अधिकारों के बारे में बताया। छात्राओं को लघु फिल्म भी दिखाई। छात्राओं से अपने मौलिक अधिकारों के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। इस मौके पर पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

विचार गोष्ठी कल तीन बजे से

मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों के वादों की त्वरित सुनवाई और निस्तारण को लेकर मेरठ बार एसोसिएशन द्वारा शुक्रवार 24 अक्टूबर को 3 बजे पंडित नानकचंद सभागार में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। मेरठ बार के महामंत्री नरेशदत्त शर्मा ने बताया कि गोष्ठी में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी, अभियोजन संवर्ग के जनपद और मंडलीय अधिकारी, जिला शासकीय अधिवक्ता तथा वरिष्ठ अधिवक्ता शामिल होंगे।

आत्मरक्षा के टिप्स दिए

मेडिकल कालेज में चलाए जा रहे मिशन शक्ति का गुरुवार को समापन हो गया। इस दौरान प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र कुमार ने छात्राओं से कहा कि आज के परिवेश में आत्मरक्षा को लेकर प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है। इस दौरान बाक्सिंग कोच शिल्पा बालियान ने बाक्सिंग द्वारा आत्मरक्षा के अंतर्गत किक, पंच, हैंड ब्लाक समेत अन्य तकनीक छात्राओं को सिखाई गई। छात्राओं को आत्मविश्वास व देश भक्ति की प्रेरणा देने वाली फिल्म भी दिखाई गई। इस दौरान मुख्य समन्वयक डा. उíमला, गुंजन सक्सेना, डा. केएन तिवारी आदि मौजूद रहे।

सदर बाजार में आज होगा महिला डेस्क का उद्घाटन

मिशन शक्ति के तहत प्रदेश में 20 थानों को उद्घाटन के लिए चुना गया है, जिसमें प्रत्येक रेंज का एक थाना लिया गया है। मेरठ रेंज के सदर बाजार थाने को इसके लिए चुना गया है, जहा पर शुक्रवार को एडीजी, कमिश्नर, आइजी, डीएम और कप्तान के साथ जनप्रतिनिधि सासद और विधायक भी मौजूद रहेंगे। इस महिला हेल्प डेस्क का जिम्मा एसआइ अल्का चौधरी को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.