Move to Jagran APP

कूड़ा डालने वालों को सरिता ने पहनाई माला, गांधीगिरी देख निगम ने करवाई सफाई Meerut News

कूड़ा फैलाने की लाख मनाई के बावजूद लोग ऐसी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। गंगानगर में कूड़ा फैलाने वालों को एक महिला ने फूल मालाएं पहनाकर उनकी हरकतों का अहसास कराया।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 10:42 AM (IST)
कूड़ा डालने वालों को सरिता ने पहनाई माला, गांधीगिरी देख निगम ने करवाई सफाई Meerut News
कूड़ा डालने वालों को सरिता ने पहनाई माला, गांधीगिरी देख निगम ने करवाई सफाई Meerut News

मेरठ, जेएनएन। गंगानगर में लोगों ने कालोनी के मुख्य गेट के बाहर कूड़ा डालना बंद नहीं किया तो कैनरी पार्क की महिला ने फूल माला से उनका स्वागत किया। इसके बाद नगर निगम की टीम ने जेसीबी मशीन से कूड़ा साफ कराया। कैनरी पार्क निवासी सरिता नागर ने बताया कि कालोनी के मुख्य गेट पर आसपास के लोग आकर कूड़ा फेंक देते हैं। इससे कालोनीवासियों का वहां से निकलना दूभर हो गया है। उन्होंने कई बार लोगों को कूड़ा डालने के लिए मना किया, लेकिन वो नहीं माने। उन्होंने तड़के साढ़े चार बजे कूड़ा लेकर आने वाले लोगों का पीछा कर उन्हें फूल माला पहनानी शुरू कर दी। इससे पहले इसकी शिकायत उन्होंने स्थानीय पार्षद, नगर आयुक्त व डीएम से की थी, जबकि सरिता द्वारा अनूठा कदम उठाने के बाद अब यहां की सफाई कराई गई है।

loksabha election banner

निरीक्षक ने उठवाया दस ट्रॉली कूड़ा

गंगानगर के सफाई निरीक्षक अजयशील के नेतृत्व में सुपरवाइजर मनजीत सिंह ने बुधवार को जेसीबी की सहायता से दस ट्रॉली कूड़ा उठवाया। सरिता के साथ अभियान में गिरीश कक्कड़, विकास जैन, अमित मोतला, शिवम सरीन, सुभाष आदि शामिल रहे।

शौचालय नहीं बनाने वालों पर होगी एफआइआर

नगर निगम सभागार में स्वास्थ्य एवं निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बुधवार को नगर आयुक्त डॉ. अरविदं कुमार चौरसिया ने बैठक की। इसमें व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण न कराने वाले लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। तीन दिन के भीतर सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को यह कार्रवाई पूरी करनी है। 200 से अधिक ऐसे लोग चिह्न्ति किए गए हैं जिन्होंने व्यक्तिगत शौचालय बनाने के लिए पहली किश्त का 4000 रुपया ले भी लिया है, लेकिन शौचालय नहीं बनवाए हैं। इसके अलावा रैनबसेरों की कमियों को दूर करने की जिम्मेदारी निर्माण विभाग के अवर अभियंताओं के साथ सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को सौंपी की है।

तीन दिन के भीतर मांगी रिपोर्ट

नगर आयुक्त ने निर्देश दिया है कि तीन दिन के भीतर सभी रैनबसेरों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तलब की है। इसके साथ ही सामुदायिक शौचालय और सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करने का काम अधिशासी अभियंता नीना सिंह को सौंपा है। तीन दिन के भीतर इनकी भी रिपोर्ट मांगी है। दरअसल, 18 नवंबर तक प्रमुख सचिव नगर विकास का दौरा संभव है, जिसे देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने सक्रियता बढ़ाई है। बैठक में सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह, मुख्य अभियंता यशवंत कुमार समेत अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता और सफाई व खाद्य निरीक्षक मौजूद रहे।

प्रवर्तन दल के चार अभियान, 12 लाख जुर्माना वसूला

नगर निगम में पहली बार पूर्व सैन्य अधिकारियों के प्रवर्तन दल के गठन की पहल योगी सरकार ने की। पांच माह में प्रवर्तन दल ने चार अभियान चलाए, जिससे जुर्माने के रूप में नगर निगम को 12 लाख रुपये की आय हुई है। रिटायर्ड कर्नल राजकुमार बालियान के नेतृत्व में 13 पूर्व सैन्य अधिकारी व सैनिक और तीन होमगार्डस की दो टीमें शहर में सक्रिय हैं। नगर आयुक्त ने प्रवर्तन दल को प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त करने, अतिक्रमण हटाने, अवैध होर्डिग्स व डेयरियों को हटाने के लिए अभियान चलाने की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रवर्तन दल ने पांच माह में 1419 किलो पॉलीथिन जब्त की तथा नौ लाख रुपये जुर्माना वसूला। 69 स्थायी और 124 अस्थायी सड़क व नाली से अतिक्रमण हटाने का दावा है, जिसके सापेक्ष केवल 6000 रुपये का जुर्माना वसूला है। 186 अवैध होर्डिग्स हटाने के साथ 50,852 रुपये जुर्माना वसूलने का दावा है। वहीं 119 डेयरियां हटाने और उनसे 2, 44,000 रुपये जुर्माना वसूलने का दावा किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.