मेरठ, जेएनएन। Weather Update जनपद हीट वेव की चपेट में है। सोमवार को दिन और रात का पारा सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। गरम हवा के थपेड़ों ने बाहर निकले लोगों को झुलसा दिया। हालांकि पूर्ण लॉक डाउन के चलते लोग घरों में थे लेकिन ईद के चलते कई इलाकों में चहल पहल रही। अगले तीन दिन गरमी और प्रचंड रूप धारण करेगी। 29 को मौसम के करवट लेने के आसार हैं बारिश हो सकती है।

सोमवार को हवाओं की दिशा बदल गई नम हवाओं की जगह राजस्थान के रेतीले भागों से शुष्क और गरम हवाओं का प्रवाह बढ़ गया। जिससे समूचा जनपद लू के चपेट में आ गया। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 42.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जब जब दिन और रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री से अधिक और 5 से 6 डिग्री के आधिक्य की ओर बढ़ता है तो हीट वेव की स्थितियां बनती हैं। अगले दो तीन दिनों तक हीट वेव की स्थितियां और प्रबल होंगी।

तापमान के 44 डिग्री के आसपास पहुंचने की आशंका है। कृषि प्रणाली संस्था प्रधान मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि मई के आखिर में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से 29 और 30 को आंधी के साथ बारिश होने की आशंका है।

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस