Move to Jagran APP

एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने का बदल जाएगा तरीका, जानें क्‍या है नया नियम

सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए बैंक 18 सितंबर से ओटीपी आधारित कैश देने की व्यवस्था कर रहा है। अभी तक रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक ओटीपी आधारित निकासी की व्यवस्था थी।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 03:54 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 03:54 PM (IST)
एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने का बदल जाएगा तरीका, जानें क्‍या है नया नियम
एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने का बदल जाएगा तरीका, जानें क्‍या है नया नियम

मेरठ, जेएनएन। शुक्रवार यानी 18 सितंबर से अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो आपको ओटीपी भी एटीएम में भरना होगा। सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए बैंक 18 सितंबर से ओटीपी आधारित कैश देने की व्यवस्था कर रहा है। अभी तक रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक ओटीपी आधारित निकासी की व्यवस्था थी।अब एसबीआई 24 घंटे निकासी के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर रहा है। इसमें अब एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालने पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को एटीएम के पासवर्ड के साथ डालना होगा। उसके बाद ही कैश निकल पाएगा। बैंक की ओर से लॉकडाउन के दौरान कार्ड की क्लोनिंग और कई तरह की हेराफेरी की आशंका को देखते हुए इस तरह से सुरक्षा फीचर को जोड़ा है।

loksabha election banner

दस हजार से ऊपर पर ओटीपी

बैंक ने दस हजार रुपये से अधिक की निकासी पर ओटीपी आधारित लेनदेन की व्यवस्था की है। इससे कम राशि पर केवल एटीएम का पिन डालकर भी पैसे निकाले जाएंगे।

मेरठ में 103 एसबीआई के एटीएम

मेरठ जिले में एसबीआई के 103 एटीएम हैं। शहर में 72 एटीएम हैं। जहाँ पैसे निकालने पर एसबीआई ग्राहकों को पिन के ओटीपी भी भरना होगा। अन्य बैंक के ग्राहकों को पैसे निकालते समय किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। वे एटीएम के पिन डालकर ही पहले की तरह पैसे निकाल सकेंगे।

करा लें मोबाइल नम्बर अपडेट

एसबीआई कैंट के चीफ मैनेजर हरीश बाधवा का कहना है कि जिन ग्राहकों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है वह अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करा लें। अन्यथा एटीएम से कैश निकालने में दिक्कत आ सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.