Move to Jagran APP

पैदल चलने से चिंता और तनाव मिलती है मुक्‍ति, जानिए और क्‍या बताते हैं मेरठ के मनीष

अगर आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करते हैं तो इसका बहुत बड़ा लाभ मिल सकता है। सूर्य नमस्कार करने से सबसे बड़ा लाभ स्वास्थ्य को होता है इससे स्वास्थ पूरी तरह से ठीक रहता है। पाचन क्रिया भी ठीक रहती है पेट की चर्बी भी कम होती है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 09:41 AM (IST)
पैदल चलने से चिंता और तनाव मिलती है मुक्‍ति, जानिए और क्‍या बताते हैं मेरठ के मनीष
पैदल चलने के बहुत से फायदे हैं।

मेरठ, जेएनएन। पैदल चलना अपने आप में एक व्यायाम है, अगर आपके पास वक्त नहीं है, जिम या कोई उपकरण नहीं है, तो भी अगर आप सुबह उठने के बाद कुछ समय पैदल चलते हैं तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। कोविड के समय में जब लाकडाउन लगा तो अचानक से लोग अपने घरों में कैद हो गए थे। बाहर निकलना बंद हो। ऐसे समय भी कुछ लोगों ने सुबह टहलना बंद नहीं किया। पार्क बंद हुआ तो वह अपने घर की छतों पर ही कई चक्कर काटकर अपनी पैदल चाल को पूरी करते रहे। मेरठ के सीए मनीष खुद को फिट रखने के लिए हर रोज चार किलोमीटर पैदल चलते हैं।

loksabha election banner

सुबह करते हैं सूर्य नमस्कार

सीए मनीष के सुबह उठने और रात में सोने का समय निश्चित है। सुबह उठने के बाद वह चार किलोमीटर पैदल चलते हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े हुए हैं। संघ में जहां वह राष्ट्रभक्ति सीखते हैं वहीं दूसरी ओर संघ की शाखा में सुबह जाने के बाद कई तरह के अभ्यास भी करते हैं, इसमें सूर्य नमस्कार भी शामिल है। अन्य तरह के अभ्यास भी करते हैं। सूर्य नमस्कार करने से उनके शरीर में पूरे दिन ताजगी रहती है। तनाव और ब्लडप्रेशर सहित अन्य बीमारियों से वह बच सकें हैं।

सूर्य नमस्कार व पैदल चलने के बड़े फायदें

अगर आप नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करते हैं, तो इसका बहुत बड़ा लाभ मिल सकता है। सूर्य नमस्कार करने से सबसे बड़ा लाभ स्वास्थ्य को होता है, इससे स्वास्थ पूरी तरह से ठीक रहता है। पाचन क्रिया भी ठीक रहती है, पेट की चर्बी भी कम होती है। साथ ही चिंता से भी आप दूर रहते हैं, शरीर में पूरी तरह से लचीलापन रहता है। वहीं अगर नियमित पैदल चलते हैं तो इससे मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए भी यह लाभकारी है। डायबिटीज का खतरा भी इससे कम होता है। वरिष्ठ फिजिशियन डा. तनुराज सिराेही का कहना है कि अगर आप नियमित रूप से आधे घंटे तेज गति से पैदल चलते हैं तो भी कई बीमारियों से बच सकते हैं, शरीर को फिट भी रख सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.