Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019 : गर्मी में नहीं डिगे कदम, बुलंदशहर और नगीना में शांतिपूर्ण मतदान

Bulandshahr Nagina UP Lok Sabha Elections 2019 LIVE Update बुलंदशहर और नगीना में शांतिपूर्ण मतदान रहा। नगीना में एक दो स्थानों पर हंगामा हुआ।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 10:35 AM (IST)
LokSabha Election 2019 : गर्मी में नहीं डिगे कदम, बुलंदशहर और नगीना में शांतिपूर्ण मतदान
LokSabha Election 2019 : गर्मी में नहीं डिगे कदम, बुलंदशहर और नगीना में शांतिपूर्ण मतदान
मेरठ, जेएनएन। Bulandshahr Nagina UP Lok Sabha Elections 2019 LIVE Update लोकसभा के लिए गुरुवार को हो रहे दूसरे चरण के मतदान के दौरान बुलंदशहर और बिजनौर के नगीना में वोटिंग सामान्य रही। तेज गर्मी के बावजूद मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की भारी भीड़ नजर आई। हालांकि पिछले दो दिनों तक मौसम सुहावना बना हुआ था। दोपहर में मतदान की रफ्तार कम हो गई थी,लेकिन बाद में लोग मतदान करने के लिए घरों से निकल पड़े। बुलंदशहर में पांच बजे तक 56.67 प्रतिशत और नगीना 58 प्रतिशत मतदान हुआ।
मतदानकर्मी ने डाला युवती का वोट,हंगामा
नगीना के ग्राम शाहजहांपुर में 43 नंबर बूथ पर एक युवती का वोट मतदानकर्मी ने खुद से ही डाल दिया। इस पर युवती के परिजनों ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया। अन्य ग्रामीण भी काफी संख्या इकट्ठा हो गए हालांकि बाद में समझाने बुझाने पर मामला शांत हुआ।
नाराज होकर लिया नोटा का फैसला
नगीना के नांगलसोता में ग्राम चमरोल में मतदाताओं ने प्रत्याशियों के गांव में वोट मांगने न आने से नाराज होकर नोटा पर मतदान करने का निर्णय लिया और बड़ी संख्या में नोटा पर मतदान किया। हालांकि धीमी गति से गांव में मतदान चलता रहा। बताते चलें कि इसी गाव से जिले की तीन किसान यूनियनों के जिलाध्यक्ष है। नांगलसोती क्षेत्र के ही ग्राम तिसोतरा में भाजपा का एजेंट नहीं बनाए जाने को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई। सूचना मिलते ही मौके पर अधिकारी व ग्रामप्रधान पहुंच गये। अधिकारियों ने मामले को निपटा दिया। 

लिस्ट में नाम न होने से परेशान रहे मतदाता 

नांगलसोती क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लिस्ट में गड़बड़ी व मतदाताओं के नाम गायब होने से मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। महिलाओं की मतदान पर्ची पर पुरुष का फोटो महिला की पर्ची पर पुरुष का फोटो सहित कइयों के पति व पत्नी के नाम बदल दिए गए। इस कारण काफी लोग मतदान से वंचित रह गये।
ईवीएम ने दिया धोखा
नजीबाबाद के राहतपुर खुर्द में ईवीएम एक घंटा खराब रही। इससे मतदान बाधित हुआ। ग्रामीणों का आरोप है कि एसडीएम से इस विषय में शिकायत की गई लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम सुजीत कुमार ने बताया कि सात ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली थी,जो बदल दी गई। जटपुरा बोंडा में बूथ संख्या 106 में ईवीएम में दिक्कत आ रही है। मशीन रुक-रुक कर चल रही है। इससे वोट डालने के लिए पहुंचे लोगों का दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा।
पीएसी जवानों के साथ विवाद
धामपुर के बूथ नंबर 63 सरस्वती प्राथमिक विद्यालय में बीएलओ और पर्ची बांटने वालों को बैठाने को लेकर पीएसी जवान और स्थानीय अधिकारी में विवाद हो गया। पीएसी जवानों का कहना है कि उन्हें दो सौ मीटर के दायरे से बाहर बैठाने का आदेश मिला है जबकि स्थानीय अधिकारी ने 30 मीटर के दायरे में बैठाने की कही,बस इसी बात को लेकर विवाद हो गया। हालांकि बाद में मामला शांत हो गया।
मतदान केंद्र में सांप से दहशत
बिजनौर के स्योहारा के ग्राम पीत्थरपुर के एक मतदान पर सुबह सांप निकलने से हड़कंप मच गया। पुलिसकर्मियों ने बामुश्किल से सांप को मतदान केंद्र से बाहर निकाला। इस दौरान कुछ देरतक यहां पर अफरातफरी का माहौल बना रहा।
चुनाव का बहिष्कार 
बिजनौर के धामपुर के गांव गजुपुरा में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया। उनकी शिकायत थी कि गज्जू पूरा में मतदान केंद्र हटाकर गांव से करीब एक किलोमीटर दूर रसूलपुर जंगल में बना दिया गया,उन्होंने पिछले चार महीने में कई बार डीएम से इसकी शिकायत की और स्थानीय विधायक व सांसद से भी मिले। लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ।

मतदान के लिए लंबी कतारें 

बुलंदशहर के अनूपशहर क्षेत्र के सौ फीसद मीना ठाकुर बिरादरी के आबादी वाले गांव ढोला का नगला में मतदान के लिए लगी लाइनें लगी रहीं। डिबाई के गॉव शहदवा के प्राथिमिक विद्यालय के बूथ संख्या 283,284 में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान एक घंटे तक प्रभावित रहा। मतदान के दौरान मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रहीं।

ईवीएम को बदला

अनूपशहर में विभिन्न बूथों पर करीब 31 ईवीएम को बदला गया। डिबाई विधानसभा के गांव जरैना प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 297,असदपुरघेड़ के बूथ संख्या 248, नगला धारकपुर के बूथ संख्या 372 की ईवीएम खराब होने पर मतदाता परेशान रहे। डिबाई विधायक डॉ.अनीता लोधी ने इसकी शिकायत एसडीएम से की। लखावटी ब्लॉक क्षेत्र के गांव जनौरा में बूथ नंबर 29 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई थी जिसे डेढ़ घंटे बाद सही कर दिया गया है। गांव खनौदा में ईवीएम मशीन सही नहीं हो पाई थी जिससे मतदान प्रभावित रहा। अनूप शहर के रामस्वरूप आर्य कन्या इंटर कॉलेज स्थित बूथ संख्या 436 पर लाइट खराब होने के कारण मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.