Move to Jagran APP

परतापुर तिराहे पर यू-टर्न व एलीवेटेड स्ट्रक्चर रद..बनेंगे और अंडरपास

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए परतापुर पर बन रहे इंटरचेंज में बड़ा फेरबदल किया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 07:00 AM (IST)
परतापुर तिराहे पर यू-टर्न व एलीवेटेड स्ट्रक्चर रद..बनेंगे और अंडरपास
परतापुर तिराहे पर यू-टर्न व एलीवेटेड स्ट्रक्चर रद..बनेंगे और अंडरपास

प्रदीप द्विवेदी, मेरठ। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए परतापुर पर बन रहे इंटरचेंज में बड़ा फेरबदल किया गया है। इंटरचेंज के लिए अंडरपास के साथ एलीवेटेड रोड व यू-टर्न बनाया जाना था, जिसे रद कर दिया गया है। दिल्ली रोड पर ही अब और अंडरपास बनेंगे। इसकी मदद से ही वाहन निकाले व एक्सप्रेस-वे की ओर चढ़ाए जाएंगे।

loksabha election banner

पहले के नक्शे के अनुसार यह थी योजना

पहले की योजना के अनुसार परतापुर तिराहे पर पुलिस चौकी के पास जो अंडरपास बन रहा है, उसको एलीवेटेड स्ट्रक्चर से जोड़ा जाता। फिर उसी एलीवेटेड स्ट्रक्चर यानी पुल को परतापुर में ही मोदीनगर की तरफ बन रहे ओवरब्रिज में मिला दिया जाता। इससे एक यू-टर्न तैयार हो जाता। इस तरह से देहरादून की तरफ से आने वाले जिन्हें एक्सप्रेस-वे पर जाना होता, वे ओवरब्रिज की बाई तरफ मुड़ जाते और जिन्हें मेरठ शहर या मोदीनगर की तरफ जाना होता वे यू-टर्न से नीचे उतर आते। यानी जो वाहन पहले अंडरपास के ऊपर चढ़ते वे जमीन पर बिना उतरे सीधे ओवरब्रिज से यू-टर्न लेने के बाद नीचे उतरते। पर, इस यू-टर्न की वजह से वाहनों को आने-जाने में दिक्कत होती। यू-टर्न से उतर कर मोदीनगर की तरफ जाने वाले वाहनों को सड़क पार कराने में दिक्कत हो रही थी। मेरठ शहर से आने वाले वाहन को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ाने में भी दिक्कत हो रही थी। ऐसे में इस योजना को रद कर दिया गया।

नई योजना से बदल जाएगा नक्शा

परतापुर तिराहे पर पुलिस चौकी के पास जो अंडरपास बन रहा है, उससे करीब 200-300 मीटर आगे एक और अंडरपास बनेगा। पहले वाले अंडरपास से मोदीनगर की तरफ से आने वाले या एक्सप्रेस-वे से उतरने वाले वाहन मेरठ शहर की ओर जाएंगे। दूसरे अंडरपास से मेरठ शहर की ओर से आने वाले वाहन एक्सप्रेस-वे पर चढ़ेंगे। वहीं जो वाहन देहरादून की तरफ से आएंगे और यदि उन्हें एक्सप्रेस-वे की तरफ जाना होगा तो उन्हें दूसरे अंडरपास के नीचे से जाने दिया जाएगा। यदि उन्हें मोदीनगर की ओर जाना होगा तो उन्हें दोनों अंडरपास से गुजारकर नीचे उतारा जाएगा। हालांकि कुछ इंजीनियर बता रहे हैं कि पहले से बन रहे अंडरपास के अतिरिक्त दो और अंडरपास बनेंगे। बहरहाल अंडरपास कितने बनेंगे, यह डिजाइन आने पर ही मालूम चलेगा। इन्होंने कहा-

वर्तमान में बन रहे अंडरपास से होते हुए एलीवेटेड स्ट्रक्चर को ओवरब्रिज में मिलाकर यू-टर्न देने की योजना थी, लेकिन इससे वाहनों के आवागमन में कुछ दिक्कत सामने आने की आशंका थी। इसलिए एलीवेटेड स्ट्रक्चर व यू-टर्न को रद कर दिया गया है। अब एक अंडरपास और बनेगा। इस तरह से दो अंडरपास की मदद से वाहनों को आसानी से निकाला जा सकेगा।

आरपी सिंह, परियोजना निदेशक, दिल्ली-मेरठ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.