मेरठ, जेएनएन। पिछले सात माह से कुछ भी सामान्य नहीं है। हर दिन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में व्यापार बढ़ाना तो दूर उसे चलाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लाकडाउन से अभी तक शादी, पार्टी, सामाजिक और व्यक्तिगत आयोजन सभी बंद हैं। इसका असर कास्मेटिक बिक्री पर भी पड़ रहा है। महिलाएं अब जरूरी सामान ही खरीद रही हैं। मेकअप आइटम की बिक्री बेहद कम हैं।

वेस्टर्न कचहरी रोड स्थित निर्भया आर्केड स्थित श्रृंगारिका कास्टमेटिक शाप के संचालक मनोज जैन बताते हैं कि लाकडाउन में जब कास्मेटिक आइटम की बिक्री बंद हो गई तो उन्होंने हेयर कलर, शैम्पू और अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी शुरू की, ताकि बिजनेस का नुकसान कम करने के साथ ही ग्राहकों को घर बैठे आवश्यक वस्तुएं प्राप्त हो सके। इसका सबसे बड़ा फायदा हुआ कि हमारे पास डाटा एकत्रित हो गया और कोई भी नई स्कीम आने पर ग्राहकों मैसेज के माध्यम से सूचना दे दी जाती है। जो लोग अभी भी घर से नहीं निकलना चाहते, हम उन्हें होम डिलीवरी की सुविधा दे रहे हैं।

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दुकान में बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाता है। ग्राहकों को किसी भी वस्तु को छूने की मनाही है। सेल्स गर्ल पूरी जानकारी प्राप्त कर वस्तु को पैक करती है। सबसे बड़ी बात कोरोना काल में कास्मेटिक की टेस्टिंग पूरी तरह से बंद कर दी गई है। महिलाओं को जो कास्मेटिक आइटम चाहिए, सेल्स गर्ल उसका प्रयोग अपने हाथ पर करके दिखाती है। टेस्टिंग के दौरान कास्मेटिक आइटम सबसे ज्यादा छुए जाते हैं।

कास्मेटिक आइटम की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए इस बार करवा चौथ पर एक हजार रुपये की खरीदारी पर दोनों हाथों पर मेहंदी फ्री में लगाई जाएगी। इसके अलावा कई वस्तुओं पर भी आफर दिए जाने का प्लान है। इससे सुस्त पड़े कारोबार को कुछ रफ्तार मिलेगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस