Move to Jagran APP

UP Religious Conversion: मुजफ्फरनगर में मतांतरण कराकर किया निकाह, फर्जी आइडी भी बनवाई, आरोपित को जेल

मुजफ्फरनगर में मतांतरण का शिकार युवती रविवार को स्वजन के साथ थाने पहुंची। पीडि़ता ने पुलिस को आपबीती सुनाई और कार्रवाई की गुहार लगाई। युवती का आरोप है कि नई आबादी मोहल्ला निवासी युवक उस्मान उसे दो वर्ष से जानता था।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 08:30 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 08:30 PM (IST)
UP Religious Conversion: मुजफ्फरनगर में मतांतरण कराकर किया निकाह, फर्जी आइडी भी बनवाई, आरोपित को जेल
मुजफ्फरनगर में आरोपित के विरुद्ध दुष्कर्म समेत संगीन धारा में मुकदमा दर्ज।

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। UP Religious Conversion मुजफ्फरनगर के खतौली थाना क्षेत्र में युवती का मतांतरण कराकर निकाह रचाने का एक और मामला सामने आया है। युवती ने आरोपित पर पांच लाख रुपये हड़पने और दो वर्ष से शारीरिक शोषण किए जाने के आरोप लगाए हैं। आरोपित ने पीडि़ता का विशेष संप्रदाय वर्ग में नाम लिखवाकर फर्जी आइडी बनवाई है। पुलिस ने आरोपित के विरुद्ध दुष्कर्म, धमकी देने और विधि-विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक-2021 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार उसे जेल भेजा है, जबकि उसका एक भाई फरार है।

loksabha election banner

पुलिस को सुनाई आपबीती

युवती रविवार को स्वजन के साथ थाने पहुंची। पीडि़ता ने पुलिस को आपबीती सुनाई और कार्रवाई की गुहार लगाई। युवती का आरोप है कि नई आबादी मोहल्ला निवासी युवक उस्मान उसे दो वर्ष से जानता था। उसने शादी का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण किया। 19 मई को मुजफ्फरनगर ले जाकर उसकी विशेष संप्रदाय वर्ग के नाम की लड़की से फर्जी आइडी तैयार कराकर निकाहनामा का शपथ-पत्र बनवाया है। आरोपित उसका लगातार शोषण कर रहा था। इससे पूर्व आरोपित उस्मान ने युवती की बैंक से एफडी तुड़वाकर तीन लाख रुपये अपने पास रख लिए थे, जबकि दो लाख रुपये बाद में हड़प कर गया।

इन कानूनों के तहत केस दर्ज

युवती ने रुपये मांगे तो आरोपित के भाई ने उसके साथ मारपीट की। मतांतरण कराने का मामला देख पुलिस के होश फाख्ता हो गए। पुलिस ने तत्काल आरोपित उस्मान के खिलाफ दुष्कर्म, धमकी देने और उप्र में लागू किए गए विधि-विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने नई आबादी में दबिश देकर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद उसे जेल भेजा गया है। उसके भाई नदीम की तलाश में दबिश दी जा रही है।

इनका कहना है

युवती ने मतांतरण की बात बताई है। आरोपित ने युवती का नाम, पिता का नाम बदलवा कर उसकी आइडी तैयार कराई थी। उसके बाद निकाहनामा का शपथ-पत्र बनवाया है। निकाह कहां पढ़ा गया है और मतांतरण संबंधित कागजों की पड़ताल कराई जा रही है। आरोपित को पकड़कर जेल भेजा गया है।

- यशपाल सिंह, इंस्पेक्टर, कोतवाली खतौली

उस्मान प्रकरण : दूसरा निकाह करने पर प्रकरण का हुआ राजफाश

खतौली में आरोपित उस्मान ने पीडि़ता के बाद एक अन्य युवती से दूसरा निकाह कर लिया था। उसके बाद प्रकरण का राजफाश हो गया। बताते हैं कि आरोपित और युवती पक्ष के बीच मामले में समझौता हो गया था, लेकिन निकाहनाका का शपथ-पत्र वायरल होने पर बखेड़ा हो गया। आरोपित जानसठ रोड पर किराना व्यापारी है। घटनाक्रम का राजफाश होने से क्षेत्र में चर्चा बनी है। आरोपित उस्मान युवती का दो वर्ष से शारीरिक शोषण कर रहा था। पीडि़ता के साथ निकाहनामा तैयार कराने के बाद वह उसे परेशान कर रहा था। इसी बीच 21 जून को आरोपित ने थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवती से दूसरा निकाह किया है। इसको लेकर पीडि़ता ने आरोपित की दुकान पर हंगामा किया। तब कुछ लोगों ने दोनों पक्षों के बीच समझौता कराने का दबाव बनया। युवती को उसके पांच लाख रुपये और अन्य रकम देने का वादा किया गया। इसी बीच पीडि़ता का निकाहनामा इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। जिसमें लिखा गया है कि लड़का और लड़की एक ही समाज के हैं और एक-दूसरे को जानते हैं। रीति-रिवाज से निकाह कर रहे हैं।

विवेचक दर्ज कराएगा बयान

मामले में विवेचक युवती के बयान दर्ज कराएगा। इसके साथ ही उसका मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा। मामले को लेकर पुलिस गहराई से पड़ताल कर रही है। क्योंकि मोहल्ला नई आबादी बस्ती में मतांतरण का मामला चार दिन पहले ही सामने आ चुका है। वहीं, एक विवाहिता का श्यामपुरी, पंजाबी कालोनी में आरोपित वसीम ने मतांतरण कराकर उसके साथ निकाह रचा लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.