Move to Jagran APP

UP Panchayat Chunav 2021: वोटर आइडी नहीं तो मत हो परेशान, इन विकल्प से करें मतदान

यूपी पंचायत चुनाव 2021 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के लिए वोटर आइडी न हो तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। मतदाता पहचान पत्र न होने पर 18 विकल्पों से भी हो सकेगा मतदान। किसी भी एक अभिलेख को लेकर मतदान केंद्र पर पहुंच सकेंगे मतदाता।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 06:00 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: वोटर आइडी नहीं तो मत हो परेशान, इन विकल्प से करें मतदान
यूपी पंचायत चुनाव में मतदाता के लिए विकल्‍प।

शामली, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के लिए वोटर आइडी न हो तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 18 विकल्प दिए है। इन अभिलेखों के जरिए भी मतदाता आराम से मतदान कर सकेंगे। वोटर आइडी न होने पर कोई अपने मतदान से वंचित नहीं रह सकेगा। जिले में आज होने वाले मतदान में वोटर आइडी को लेकर मतदाता परेशान थे। उन्हें डर था कि वोटर आइडी न होने के कारण वे मत का प्रयोग न कर सकें। ऐसे मतदाताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र की बाध्यता खत्म करते हुए कुल 18 अभिलेखों के विकल्प दिए हैं। इन अभिलेखों में से किसी एक का भी प्रयोग कर मतदाता अपनी पहचान की पुष्टि करवा सकेंगे। इसके बाद उन्हें मतदान का अवसर मिल सकेगा। परिवार का मुखिया सदस्यों की पहचान पहचान पत्र के तौर पर मान्य किए गए अभिलेखों में कोई अभिलेख जैसे राशन कार्ड, किसान बही, फोटोयुक्त बैंक खाता पासबुक परिवार के मुखिया के नाम का है तो वह परिवार के सदस्यों की पहचान भी कर सकेगा। बशर्ते सभी परिवार के सदस्यों को एक साथ मतदान केंद्र पर मतदान के लिए पहुंचना होगा।

loksabha election banner

ये हैं पहचान के लिए 18 अभिलेख

मतदान के लिए 18 विकल्प दिए गए है। इनमें भारत निर्वाचन आयोग का मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र (पैन कार्ड), राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक या डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, फोटोयुक्त बैनामा या पट्टा अभिलेख, फोटोयुक्त किसान बही, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र-फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त दिव्यांग प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त मनरेगा जाब कार्ड, श्रम विभाग का बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसद व विधायकों को जारी पहचान पत्र, राशन कार्ड शामिल हैं।

सात बजे से शुरू होकर छह बजे तक चलेगा मतदान

जिले की 230 ग्राम पंचायतों में आज मतदान होगा। मतदान कुल 518 मतदान केंद्रों व 1336 मतदान स्थलों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा। मतदान छह बजे तक चलेगा। दो मई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी, जो कार्य समाप्ति तक चलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.