Move to Jagran APP

UP Panchayat Chunav: मतगणना के दौरान मास्‍क लगाने में कर दी ऐसी गलती, तो चुकाना पड़ जाएगा 10,000 तक का जुर्माना

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सख्त गाइड लाइन जारी की हैं। जिनके तहत प्रत्याशी और उनके एजेंट को कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा। साथ ही मास्‍क सही तरह से नहीं पहनने पर 10 हजार तक जुर्माना लग सकता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 02:42 PM (IST)
UP Panchayat Chunav: मतगणना के दौरान मास्‍क लगाने में कर दी ऐसी गलती, तो चुकाना पड़ जाएगा 10,000 तक का जुर्माना
मतगणना के दौरान राज्‍य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के भय के चलते जहां सरकारी कर्मचारी अब मतगणना में शामिल होने से घबरा रहे हैं वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के दौरान कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सख्त गाइड लाइन जारी की हैं। जिनके तहत प्रत्याशी और उनके एजेंट को कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा। रिपोर्ट न लाने वालो लोगों की प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्केनिंग और आक्सीजन की जांच होगी। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रत्याशी हो या एजेंट सभी को डबल मास्क लगाना होगा। मास्क नाक से नीचे आया तो पहली बार में एक हजार और दूसरी बार में दस हजार जुर्माना वसूला जाएगा। तंबाकू और गुटखा खाने वाले लोग भी चालान के दायरे में आएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन मदन सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के दौरान कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

मतगणना हेतु आयोग के निर्देश

  • खांसी, जुकाम, बुखार आदि कोविड के लक्षण वाले लोगों को मतगणना स्थल के भीतर प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • प्रत्येक मतगणना स्थल पर मेडिकल हेल्थ डेस्क होगी। जहां दवाएं और चिकित्सक रहेंगे।
  • हाल में शारीरिक दूरी, उपयुक्त वेंटीलेशन, खिड़कियों व एग्जास्ट पंखों की व्यवस्था की जाएगी।
  • मतगणना केंद्रों का मतगणना से पहले, पाली परिवर्तन तथा मतगणना समाप्ति पर सैनिटाइजेशन होगा।
  • मतगणना टेबिल की संख्या भी प्रोटोकाल के मुताबिक कम रहेंगी।

कुसैड़ी गांव के दो बूथों पर एक मई को होगा पुनर्मतदान

जानी ब्लाक के कुसैड़ी गांव के दो बूथों पर शाम छह बजे के बाद 40-50 लोगों द्वारा जबरन फर्जी मतदान करके बूथ कैप्चरिंग करने का आरोप पीठासीन अधिकारी द्वारा लगाया गया था। थाने में एफआइआर दर्ज कराते हुए जिला प्रशासन ने इन दोनों बूथों पर चुनाव आयोग से पुनर्मतदान कराने की संस्तुति की थी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा गुरुवार को दोनों बूथों पर एक मई को पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने बताया कि पुनर्मतदान के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अब मतगणना से दूर हुए एजेंट, कोरोना से सहमे

मतदान के बाद अब प्रत्याशियों को मतगणना के लिए एजेंट की तलाश है लेकिन हल्की खांसी और बुखार से पीड़ित एजेंट मतगणना के दौरान जिम्मेदारी उठाने से बच रहे हैं। अधिकांश युवाओं ने अपनी तबीयत का हवाला देकर किनारा ही कर लिया है। विभिन्न पदों पर चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी मतगणना के दौरान समझदार एजेंट की तलाश में जुटे हैं लेकिन पूर्व में मतदान करा चुके अधिकांश एजेंट कोरोना से घबराए हुए हैं। वार्ड-28 के जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी ने बताया कि महामारी के कारण अधिकांश लोग इस बार दूरी बना रहे हैं, जिस कारण एजेंट की तलाश में दिक्कत सामने आ रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.