Move to Jagran APP

यूपी : दांपत्य जीवन में दरार डाल रही इंटरनेट जासूसी, पढ़िए कैसे मामले पहुंच रहे सहारनपुर के परिवार परामर्श केंद्र

सहारनपुर में किसी ने पत्नी के मोबाइल में स्क्रीन रिकार्डिंग लगाई हुई है। पति शाम को घर लौटता है तो पत्नी के मोबाइल की स्क्रीन रिकार्डिंग चेक करता है। यदि पत्नी ने फेसबुक पर किसी युवक की प्रोफाइल चेक की है तो बस दोनों में झगड़ा शुरू।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 11:50 PM (IST)
यूपी : दांपत्य जीवन में दरार डाल रही इंटरनेट जासूसी, पढ़िए कैसे मामले पहुंच रहे सहारनपुर के परिवार परामर्श केंद्र
सहारनपुर में पति पत्नी के बीच इंटरनेट जासूसी लगातार बढ़ रहे हैं।

सर्वेंद्र पुंडीर, सहारनपुर। पेगासस स्पाइवेयर के जरिए जासूसी का मामला चर्चा में है। घरेलू मामलों में भी जासूसी से विवाद खड़े हो रहे हैं। परिवार परामर्श केंद्र में दांपत्य विवादों में जासूसी की शिकायतें आए दिन मिल रही हैं। कहीं इंटरनेट के जरिए पत्नी अपने पति की जासूसी कर रही हैं तो कहीं पति अपनी पत्नी या साली की जासूसी में जुटे हैं। इससे दांपत्य जीवन में दरार पड़ रही है।

loksabha election banner

यह बन रहा क्‍लेश का कारण

इंटरनेट के मोबाइल एप, वायस आटो रिकार्डिंग, गूगल मैप, वाट्सएप चैट, स्क्रीन रिकार्डिंग आदि सुविधाएं वैसे तो सहूलियत के लिए हैं लेकिन इनका दुरुपयोग गृहक्लेश का कारण भी बन रहा है। ऐसे कई मामले महिला थाने और परिवार परामर्श केंद्र में आ चुके हैं। किसी ने पत्नी के मोबाइल में स्क्रीन रिकार्डिंग लगाई हुई है। पति शाम को घर लौटता है तो पत्नी के मोबाइल की स्क्रीन रिकार्डिंग चेक करता है। यदि पत्नी ने फेसबुक पर किसी युवक की प्रोफाइल चेक की है तो पति को पता चल जाता है। यहीं से दोनों के बीच झगड़े की शुरुआत होती है।

पत्नी का वाट्सएप किया हैक

जनकपुरी थानाक्षेत्र के मोहल्ला टीपी नगर के एक युवक ने अपनी पत्नी के वाट्सएप को हैक कराया। पत्नी को पता नहीं चला। इसके बाद पति ने पत्नी के खिलाफ पूरे सुबूत जुटाकर महिला थाने में पेश किए।

पति सो गया, सुन ली रिकार्डिंग

सदर बाजार थानाक्षेत्र के आवास विकास निवासी महिला को पति पर शक था, क्योंकि वह अपने मोबाइल का लाक नहीं बताते थे। पत्नी ने एक रात पति के सोने के बाद मोबाइल लाक खोलकर पति की किसी महिला से बातचीत की रिकार्डिंग सुन ली। अब दोनों के बीच विवाद है।

इनका कहना है

परिवार परामर्श केंद्र में इस तरह के केस आना आम हो गया है। पति-पत्नी के विवाद में इंटरनेट के जरिए जासूसी भी हो रही है। हमारी कोशिश सुलह कराने की रहती है।

- राजेश जैन, काउंसलर परिवार परामर्श केंद्र

एक बार तो एक महिला ने पति की गंदी रिकार्डिंग सभी के सामने सुना डाली। पति को शर्म महसूस हुई। उसने गलती मानी और मामला निपट गया।

- कुलभूषण जैन, काउंसलर परिवार परामर्श केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.