Move to Jagran APP

UP Chunav 2022 : चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए मेरठ में लंबी हो रही लिस्‍ट, यह वजह सामने आई

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 मेरठ में चुनाव ड्यूटी कटवाने के आवेदनों के साथ सीडीओ कार्यालय में पहुंचे सौ से ज्यादा कार्ड। पति और पत्नी दोनों की ड्यूटी की भी भरमार। ऐसे में अब प्रशासन के सामने एक चुनौती आ सकती है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 12:08 PM (IST)
UP Chunav 2022 : चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए मेरठ में लंबी हो रही लिस्‍ट, यह वजह सामने आई
मेरठ में चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए फेहरिस्‍त लंबी होती जा रही है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। दस फरवरी को एक ओर विधानसभा चुनाव 2022 के लिए प्रथम चरण का मतदान होगा, वहीं जनपद में सैकड़ों शादियां भी होंगी। इस दिन होने वाली शादियों की जानकारी विकास भवन स्थित मुख्य विकास अधिकारी के कार्यालय तक चुनाव ड्यूटी के आवेदनों के साथ जा पहुंची है। दो दिन में सौ से ज्यादा प्रार्थनापत्रों के साथ शादी के कार्ड वहां पहुंच चुके हैं।

loksabha election banner

यह कारण आ रहे सामने

दो दिन से विकास भवन में चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए आने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसका बड़ा कारण ड्यूटी के आदेश जारी करने में लापरवाही भी है। जहां आवश्यक सेवाओं में लगे विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई, वहीं बीएलओ के साथ तमाम ऐसे लोगों की ड्यूटी जारी कर दी गई जिन्हें इससे मुक्त किया जाना था। आवेदन जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी कार्यालय में प्राप्त किए जा रहे हैं। पति और पत्नी में से एक की ड्यूटी काटने के आवेदन भी बड़ी संख्या में हैं। बीमारी और अन्य कारण लेकर आने वाले कार्मिक भी खासे हैं।

चालक बन गए पीठासीन अधिकारी

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान परिषद मोदीपुरम के एक चालक को पीठासीन अधिकारी बनाकर ड्यूटी आदेश जारी किया गया है। उसने जिलाधिकारी के नाम पत्र सौंपकर बताया कि वह गाड़ी चलाना जानता है। कार्यालय का कामकाज नहीं। भला पीठासीन की जिम्मेदारी कैसे संभालेगा।

ट्रेनिंग में नहीं पहुंचे 227 पीठासीन और 133 कार्मिक

मेरठ : विधानसभा चुनाव 2022 के 10 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण बुधवार से शुरू किया गया। एसडी सदर इंटर कालेज में 35 तथा उससे सटे दीवान पब्लिक स्कूल में 20 कमरों में प्रशिक्षण कार्य हुआ। प्रभारी कार्मिक सीडीओ शशांक चौधरी की देखरेख में दो पालियों में कुल 2920 पीठासीन अधिकारियों और प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके लिए 175 मास्टर ट्रेनर लगाए गए थे। सीडीओ ने बताया कि पहले दिन दोनों पालियों में कुल 360 कार्मिक गैर हाजिर रहे। 1460 पीठासीन अधिकारियों में से 1233 पहुंचे और 227 गैर हाजिर रहे। प्रथम मतदान अधिकारी 1460 में से 1327 पहुंचे। 133 गैरहाजिर रहे। सीडीओ ने बताया कि गैरहाजिर रहने वाले कार्मिकों को 21 जनवरी दूसरी पाली में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण न लेने कार्मिकों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

प्रशिक्षण को पहुंच गए द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारी भी

तीन दिन तक चलने वाला प्रथम प्रशिक्षण केवल पीठासीन अधिकारी और प्रथम मतदान अधिकारियों को दिया जाना है लेकिन चुनाव ड्यूटी आदेश में स्पष्ट न होने के कारण बुधवार को प्रशिक्षण स्थल पर द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारी भी प्रशिक्षण के लिए पहुंच गए। जिन्हें वापस भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.