Move to Jagran APP

UP Budget 2022: बजट में अभी केवल जिक्र, सरकार को नहीं फिक्र, मेरठ से उड़ान को करना होगा इंतजार

UP Budget 2022 बजट में प्रदेश सरकार ने मेरठ समेत 12 जनपदों से जल्द हवाई सेवा शुरू करने का किया है दावा लेकिन नहीं दिया एक भी पैसा सरकार 361.88 करोड़ दे तो मेरठ से उड़ जाएगा विमान। मेरठ की जनता को अभी उड़ान के लिए इंतजार ही करना होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:15 AM (IST)
UP Budget 2022: बजट में अभी केवल जिक्र, सरकार को नहीं फिक्र, मेरठ से उड़ान को करना होगा इंतजार
UP Budget 2022 मेरठ से उड़ान के शुरू होने के लिए अभी लोगों को इंतजार ही करना होगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। UP Budget 2022 मेरठ में हवाई अड्डा विकसित करके यहां से देश और प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध कराने का सपना तो जनता को लंबे समय से दिखाया जा रहा है लेकिन जब इसके लिए जमीन देने की बात आती है तो एएआइ और प्रदेश सरकार दोनों ही पल्ला झाड़ लेते हैं। आठ साल पहले हवाई पट्टी को विस्तार और विकास के लिए एएआइ को सौंपा गया था लेकिन स्थिति आज भी जस की तस है। एएआइ प्रदेश सरकार से जमीन मांग रही है। जिसे देने के लिए सरकार न हां कर रही है और न ही ना।

loksabha election banner

जनता में है निराशा

गुरुवार को घोषित हुए बजट में भी मेरठ समेत 12 जनपदों से जल्द हवाई सेवा शुरू करने का केवल जिक्र किया गया है। लेकिन इसके लिए आवश्यक भूमि की व्यवस्था तथा अन्य खर्च के लिए एक भी पैसा प्रस्तावित नहीं किया गया है। जिससे जनता निराश है। मेरठ में परतापुर में हवाई पट्टी है। जिसका विस्तार करके यहां से 72 सीटर विमान उड़ाने के लिए वर्ष 2014 में इसे एएआइ को सौंपा गया था।

यह है योजना

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2020 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत उड़ान 4.1 योजना में 392 मार्गों में मेरठ हवाई पट्टी को भी शामिल किया था। इसका विस्तार करके यहां से एटीआर 72 (72 सीटर विमान) उड़ाने की योजना बनाई गई। एएआइ ने इसका प्लान तैयार किया तथा इसके लिए 70.6204 हेक्टेयर भूमि की मांग की। स्थानीय प्रशासन को मौके पर जमीन तो मिली लेकिन उसे खरीदने के लिए 361.88 करोड़ रुपये की आवश्यक्ता जताई गई।

चाहिए 361.88 करोड़, मिला एक पैसा नहीं

प्रदेश सरकार कई शहरों में एयरपोर्ट विकसित कर रही है लेकिन मेरठ को लेकर गंभीरता दिखाई नहीं देती। गुरुवार को बजट में सरकार ने मेरठ समेत 12 जनपदों से जल्द हवाई यात्रा शुरू करने का वादा किया लेकिन इसके लिए कोई पैसा नहीं दिया। बजट में जेवर एयरपोर्ट और अयोध्या में हवाई अड्डे का निर्माण जल्द पूर्ण करने की घोषणा की गई है। जिससे शहर की जनता निराश है।

इनका कहना है

मेरठ से उड़ेंगे जहाज

सरकार ने मेरठ से हवाई सेवा जल्द शुरू करने का दावा बजट में किया है। जिससे स्पष्ट है कि सरकार मेरठ को लेकर भी गंभीर है। आने वाले समय में जल्द से जल्द यहां से हवाई सेवा शुरू कराई जाएगी। इसके लिए हम भी पैरवी करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे। बजट प्रदेश वासियों को आत्मनिर्भर बनाने में उपयोगी सिद्ध होगा। बजट में खेल विश्वविद्यालय, एटीएस सेंटर, गंगा एक्सप्रेस-वे आदि मेरठ की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा गया है। इन सभी को राशि आवंटित की गई है।

- सोमेंद्र तोमर, उर्जा राज्यमंत्री

यह अच्छे संकेत हैं कि प्रदेश सरकार ने मेरठ से हवाई सेवा को अपने वार्षिक बजट में शामिल किया है। मेरठ को लेकर सरकार की गंभीरता देखी जा सकती है। मेरठ केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच समन्वय बनाकर इस सेवा को जल्द जनता को समर्पित किया जाएगा।

- राजेंद्र अग्रवाल, सांसद मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.