Move to Jagran APP

हर दिन स्कूलों में पढ़ाई की रिपोर्ट ले रहा यूपी बोर्ड, इन बीस बिंदुओं पर विशेष जोर Meerut News

मेरठ में 19 अक्टूबर के बाद खुले स्कूलों में पठन-पाठन का काम चल रहा है। जिले में यूपी बोर्ड के स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई चल रही है। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश हर दिन 20 बिंदुओं पर ले रहा खुले स्कूलों का विवरण।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 02:02 PM (IST)
हर दिन स्कूलों में पढ़ाई की रिपोर्ट ले रहा यूपी बोर्ड, इन बीस बिंदुओं पर विशेष जोर Meerut News
प्रदेश सरकार की ओर से हर दिन स्कूलों का विवरण लिया जा रहा है।

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश सरकार की ओर से माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के जरिए हर दिन स्कूलों का विवरण लिया जा रहा है। जो भी स्कूल खुले हैं उनमें चल रही तमाम गतिविधियों के साथ ही कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों के अनुपालन और उसके प्रभाव से संबंधित 20 बिंदुओं पर जानकारी ली जा रही है। 19 अक्टूबर के बाद खुले स्कूलों में पठन-पाठन का काम चल रहा है। जिले में यूपी बोर्ड के स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई चल रही है, वहीं सीबीएसई ओर आईसीएसई के स्कूल फिलहाल 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को ही स्कूल बुला रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में मिली अब तक की सूचना के अनुसार जिले में 545 स्कूल खुल चुके हैं। बहुत स्कूलों ने अभी भी सूचना नहीं दी है, जबकि स्कूल खुलने की संख्या ज्यादा है। जिन 20 बिंदुओं पर सूचना मांगी जा रही है उनमें, मंडल का नाम, जिले का नाम, कुल विद्यालयों की संख्या, विद्यालयों में उपस्थित शिक्षकों की कुल संख्या, कक्षा 9 से 12वीं तक उपस्थित छात्रों की कुल संख्या, स्कूल परिसर में सभी स्थानों, फर्नीचर, उपकरणों, स्टेशनरी, प्रयोगशालाओं, रसोईघर, कैंटीन, पुस्तकालय आदि की अच्छी तरह सफाई एवं कीटाणु शोषण की व्यवस्था कितने विद्यालयों में कर ली गई है। शारीरिक दूरी के अनुसार विद्यालय में प्रथम पाली में कक्षा 9 10 व द्वितीय पाली में कक्षा 11-12 के 50 50 फीसद छात्र छात्राओं को आमंत्रित करने व कक्षाओं में 6 फीट की दूरी के साथ शारीरिक दूरी के साथ बैठाने की व्यवस्था कितने विद्यालयों में कर ली गई है। प्रवेश एवं निकास बिंदुओं पर शारीरिक दूरी बनाए रखने एवं भीड़ प्रबंधन हेतु संकेतको की व्यवस्था कितने विद्यालयों में कर ली गई है। हैंड वॉश के लिए साबुन व पानी की उपलब्धता कितने विद्यालयों में है। थर्मल स्कैनर एवं सैनिटाइजर की उपलब्धता कितने विद्यालयों में है। कितने विद्यालयों में प्राथमिक उपचार के लिए अटेंडेंट, डॉक्टर, काउंसलर और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता के लिए विभिन्न टीमों का गठन कर लिया गया है। विद्यालय स्टाफ एवं छात्र छात्राओं के लिए आकस्मिकता की स्थिति में अतिरिक्त मास्क की व्यवस्था कितने स्कूलों में है। प्रयोग किए गए मास्क के लिए डस्टबिन की उपलब्धता कितने विद्यालयों ने की है। स्वच्छ पानी पीने के लिए कितने स्कूलों ने व्यवस्था की है। बालक बालिका के लिए अलग शौचालय एवं उनकी सफाई की व्यवस्था कितनी स्कूलों ने की है और छात्र छात्राओं को ले जाने के लिए परिवहन साधनों की व्यवस्था होने पर उनको प्रतिदिन सैनिटाइज करने की व्यवस्था कितने विद्यालयों ने की है। यह तमाम जानकारी हर दिन स्कूलों से मांगी जा रही है। इसके साथ ही जिले भर के स्कूलों को हर दिन को कोविड-19 से संबंधित रिपोर्ट भी दर्ज कराने को कहा गया है, जिसमें किसी छात्र-छात्रा, शिक्षक, कर्मचारी में यदि कोविड-19 से संबंधित लक्षण दिखे या पॉजिटिव हो तो उसकी सूचना भी शामिल है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.