Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा : ‘लेखनी’ लिखेगी अंकों की इबारत Meerut News

बोर्ड परीक्षार्थियों को सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल चंद्रलेखा जैन ने परीक्षार्थियों को बोर्ड के पैटर्न के हिसाब से तैयारी करने का सुझाव दिया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 02:55 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 02:55 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा : ‘लेखनी’ लिखेगी अंकों की इबारत Meerut News
यूपी बोर्ड परीक्षा : ‘लेखनी’ लिखेगी अंकों की इबारत Meerut News

मेरठ, जेएनएन। जैसे-जैसे परीक्षा की तिथि करीब आ रही है, छात्र- छात्रओं की चिंता बढ़ती जा रही है। मानसिक तनाव की वजह से उनकी तैयारी प्रभावित होने लगती है। बोर्ड परीक्षार्थियों के तनाव को कम करने और अपेक्षित परिणाम लाने के लिए रणनीति बनाकर तैयारी करनी होगी। बोर्ड परीक्षार्थियों को सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल चंद्रलेखा जैन जरूरी टिप्स दे रहीं हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों को बोर्ड के पैटर्न के हिसाब से तैयारी करने का सुझाव दिया है।

loksabha election banner

नोट्स का इस्तेमाल करें

पूरे साल अगर आपने पढ़ाई की है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। दिमाग में हर विषय की जानकारी रहती है। आप नोट्स बनाते रहें, जिसमें प्रमुख बिंदुओं को लिखें। इसे दोहराने में भी मदद मिलेगी। महत्वपूर्ण प्वाइंट्स को रटने की जगह समझने का प्रयास करें।

पिछले साल के पेपर देखें

बोर्ड परीक्षा का एक पैटर्न होता है। उस पैटर्न के हिसाब से ही तैयारी करें। पिछले साल की बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों को देखें। गणित और विज्ञान के जो भी फॉमरूले हैं, उन्हें तैयार करें। फॉमरूले को एक चार्ट पेपर पर लिख लें। जहां पढ़ते हैं, सामने उसे रखें। बार - बार सामने रहने पर सारे फॉमरूले आसानी से याद हो जाएंगे।

इतिहास के विद्यार्थी यह करें

इतिहास के विद्यार्थी विषय के समय और नामों को याद करने के लिए नोट्स का इस्तेमाल करें। उन्हें दिन में एक बार देख लें। इससे इतिहास की महत्वपूर्ण तिथियां याद हो जाएंगी।

सुबह के समय जरूर करें पढ़ाई

वैसे परीक्षार्थी जिस समय भी पढ़ना चाहे पढ़ सकता है, लेकिन सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है। सुबह की पढ़ी हुई चीजें लंबे समय तक याद रहती हैं। जो भी कठिन विषय हैं, उन्हें इसी समय पढ़ना चाहिए।

सकारात्मक विचार के लिए गहरी सांस भरें

परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को नकारात्मक विचारों से स्वयं को दूर रखना चाहिए। अगर कोई मन में कोई बुरा ख्याल आता है तो इससे बचने के लिए गहरी सांस लें। यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें। छात्रों को पौष्टिक आहार लेना चाहिए। पानी का खूब सेवन करें। फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।

लिखने की प्रैक्टिस करें

परीक्षा में प्रस्तुतीकरण का महत्व होता है। इसलिए जरूरी है कि आप जो जानते हैं, उसे बेहतर तरीके से लिख सकें। इसके लिए अभी लिखने की खूब प्रैक्टिस करें। इससे परीक्षा से पहले स्पीड बन जाएगी। गणित में स्टेप टू स्टेप उत्तर देने का प्रयास करें। साइंस में जहां जरूरी है वहां डायग्राम बनाने की प्रैक्टिस करें। अंत में खुद पर विश्वास रखें।

शिक्षकों व अभिभावकों से अपील

बोर्ड परीक्षा में छात्र छात्रएं अपनी तैयारी में जुटे हैं। इसमें अभिभावकों और शिक्षकों को भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अभिभावकों से अपील है कि वह घर का माहौल सकारात्मक बनाए रखें।

बच्चों पर अनावश्यक दबाव बनाने से बचना चाहिए। किसी दूसरे बच्चे से अपने बच्चे की तुलना मत करें। वहीं शिक्षकों को परीक्षा में होने वाले बदलावों को हर छात्र को बताना चाहिए। बच्चों की जो कमी है, उसे अपने अनुभवों से दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

फिटनेस का भी ध्यान रखें

शारीरिक और मानसिक रूप से रिलैक्स रहने के लिए पढ़ाई को बोङिाल बनाने से बचें। लगातार बैठने की जगह बीच- बीच में ब्रेक लें। योग और व्यायाम से खुद को तरोताजा रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.