Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड की परीक्षा खत्म..छात्र-छात्राओं ने मनाई होली

पुलवामा हमले के बाद देश में एक बार फिर आतंकवाद पर चर्चाएं बढ़ गई हैं। हर तरफ हर वर्ग के लोग आतंकवाद से हो रहे नुकसान को बयां कर रहे हैं। हमले के बाद हुई कार्रवाई में शहीद जवानों और सेना की एयर स्ट्राइक की कार्रवाई से बच्चे भी अछूते नहीं रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 07:00 AM (IST)
यूपी बोर्ड की परीक्षा खत्म..छात्र-छात्राओं ने मनाई होली
यूपी बोर्ड की परीक्षा खत्म..छात्र-छात्राओं ने मनाई होली

मेरठ । पुलवामा हमले के बाद देश में एक बार फिर आतंकवाद पर चर्चाएं बढ़ गई हैं। हर तरफ हर वर्ग के लोग आतंकवाद से हो रहे नुकसान को बयां कर रहे हैं। हमले के बाद हुई कार्रवाई में शहीद जवानों और सेना की एयर स्ट्राइक की कार्रवाई से बच्चे भी अछूते नहीं रहे हैं। शनिवार को यूपी बोर्ड की अंतिम बोर्ड परीक्षा अंग्रेजी में भी निबंध में आतंकवाद का विषय शामिल किया गया। बच्चों ने भी इसी निबंध को लिखने में रुचि दिखाई और बढ़चढ़कर अपने विचार आतंकवाद पर लिखे। परीक्षार्थियों के अनुसार पिछले कुछ समय की ताजा घटनाओं के बारे में पढ़ना व सुनना उनके लिए मददगार रहा और वह निबंध को बेहतर कंटेंट के साथ लिख सके। इसके अलावा पर्यावरण, भारतीय गांवों की दशा आदि पर भी निबंध पूछे गए।

loksabha election banner

बेहद आसान रहा अंग्रेजी का पेपर

साल 2019 की बोर्ड परीक्षा शनिवार को 12वीं अंग्रेजी की परीक्षा के साथ ही समाप्त हो गई। अंग्रेजी का पेपर परीक्षार्थियों की अपेक्षा से भी आसान आने पर उनका अंतिम पेपर भी शानदार रहा। सेठ बीके माहेश्वरी ग‌र्ल्स इंटर कालेज की शिक्षिका अलका शर्मा के अनुसार बच्चों को अंग्रेजी का पेपर कठिन आने का अंदेशा था लेकिन अपेक्षा के अनुरूप आसान रहा। पेपर में ट्रांसलेशन व अनसीन भी आसान ही पूछे गए।

बच्चों ने खूब खेली होली

बोर्ड परीक्षा के अंतिम दिन पेपर देकर निकलने के बाद परीक्षा केंद्रों के बाहर होली का माहौल दिखा। परीक्षार्थियों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर बधाई दी और साथ ही शिक्षकों का आशीर्वाद भी लिया। बालिकाओं ने भी जमकर रंग लगाए और एक-दूसरे को रिजल्ट के लिए शुभकामनाएं दी।

1,16,072 ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 में मेरठ परिक्षेत्र कार्यालय के अंतर्गत 10वीं व 12वीं में कुल 10,91,312 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 10वीं में 5,92,283 और 12वीं में 4,99,029 परीक्षार्थी थे। इनमें से परिक्षेत्र के अंतर्गत 1,16,072 परीक्षार्थियों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ दी है। इनमें 10वीं के 65,647 और 12वीं के 50,425 परीक्षार्थी पूरी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। परिक्षेत्र में करीब 9,75,240 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जिन्हें रिजल्ट का इंतजार रहेगा। परिक्षेत्र के अंतर्गत कुल 132 नकलची पकड़े गए हैं। इनमें 105 बालक व 2 बालिकाएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.