Move to Jagran APP

UP Board 2020: मूल्यांकन केंद्रों पर कापियां हुई सील, छुट्टी पर परीक्षक, दो अप्रैल तक बंद रहेगा मूल्यांकन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना के बढ़ते प्रीभाव को देखते हुए दो अप्रैल तक सभी कापियों के मूल्‍यांकन कार्य को रोक दिया है। इस संबंध में सभी कापियां सील की जा चुकी है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 01:37 PM (IST)
UP Board 2020: मूल्यांकन केंद्रों पर कापियां हुई सील, छुट्टी पर परीक्षक, दो अप्रैल तक बंद रहेगा मूल्यांकन
UP Board 2020: मूल्यांकन केंद्रों पर कापियां हुई सील, छुट्टी पर परीक्षक, दो अप्रैल तक बंद रहेगा मूल्यांकन

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मूल्यांकन कार्य बुधवार से बंद कर दिया। जिले में पांच केंद्रों पर मूल्यांकन का काम चल रहा था। पहले दो दिन में 53 हज़ार कॉपियां मूल्यांकित हो चुकी थी। अब बुधवार से पांचों मूल्यांकन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

जो भी कॉपियां परीक्षकों के पास थी उनका हिसाब गुरुवार सुबह लेकर कोठार में कॉपियां रखने के बाद सील करते हुए उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को दे दी गई है। अब फिलहाल 2 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य बंद रहेंगे। सभी शिक्षकों को भी छुट्टी दे दी गई है। इस दौरान स्कूल पूरी तरह से बंद रहेंगे। अगला आदेश आने तक मूल्यांकन कार्य शुरू नहीं किया जाएगा। स्कूलों की छुट्टियां बढ़ती हैं तो मूल्यांकन भी आगे खिसक जाएगा।

प्रभावित होगा नया सत्र

मूल्यांकन कार्य पीछे होने के कारण और छुट्टियां बढ़ने से नए सत्र में स्कूलों की व्यवस्था भी बाधित होगी। नए सत्र में दाखिले के लिए स्कूलों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मार्च के अंतिम पखवाड़े या अंतिम सप्ताह में ही चलती है। अब स्कूलों के बंद होने से स्कूलों में पंजीकरण भी नहीं हो सकेगा। ऐसे में मूल्यांकन कार्य पीछे जाने से सभी शिक्षक मूल्यांकन में लगे रहेंगे, इसलिए स्कूलों में नए सत्र की पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी। आमतौर पर एक अप्रैल से सत्र शुरू होना होता है, जिसमें सभी कक्षाएं संचालित होने लगती हैं। अप्रैल के पहले पखवाड़े में स्कूलों में दाखिले पूरे कर नई कक्षाएं संचालित कराई जाती है। अब स्कूल बंद होने के कारण अप्रैल में कक्षाएं शुरू होने की संभावना नहीं रही है। संभव है कि गर्मी की छुट्टियों के पहले स्कूलों में कक्षाएं संचालित ना हो सके।

दो अपैल तक मूल्यांकन कार्य स्थगित

शामली, जेएनएन। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते शामली में मूल्यांकन कार्य स्थगित कर दिया गया है। शामली में एक ही दिन मूल्यांकन कार्य हुआ है। जिसमें पहले दिन हाईस्कूल की 10005 व इंटर की 4234 का मूल्यांकन हो पाया था।

गत मंगलवार से शामली के आरके इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र पर यूपी बोर्ड परीक्षा के हाईस्कूल और इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन शुरु हो गया था। बुधवार को मूल्यांकन केंद्र प्रभारी कैप्टन लोकेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के आदेश के बाद मूल्यांकन कार्य को दो अपैल तक स्थगित कर दिया गया है। अगले आदेश आने के बाद ही मूल्यांकन कार्य शुरू किया जाएगा। पूर्व में मूल्यांकन कार्य को 10 दिन में पूरा करने का समय रखा गया था। लेकिन कोरोना वायरस के बाद मूल्यांकन कार्य को स्थगित कर दिया गया है। अब कहीं ना कहीं यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट आने में भी देरी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.